DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मौसम की आंख मिचौली से खफा हैं विदेशी पक्षी

 अमरोहा/मंडी धनौरा। निज संवाददाता।  इस बार मौसम की आंख मिचौली की वजह से काला डॉब झील पर हठखेलियां करने वाले साइबेरिया के पक्षी खफा हैं। अचानक तापमान बढ़ने व लुढ़ने के सिलसिले की वजह से कड़क सर्दी वाली स्थिति लगातार पैदा नहीं हो रही है, जिससे अन्य सालों के मुकाबले इस बार मोहभंग होने से संख्या भी कम ही नजर आ रही है।

साइबेरिया के सुर्खाब व केन प्रजाति के पक्षियों का झुंड इस बार भी हाड़ कंपा देने वाली सर्दी में हस्तिनापुर की बाइल्ड लाइफ सेंचुरी में काला डॉब झील पर आ गए हैं। विदेशी पक्षियों के झुंड झील किनारे छिछलेदार पानी में भोजन के साथ ही वंश बृद्धि की क्रिया में मग्न हैं। हर साल ठंड में विदेशी पक्षी साइबेरिया से लाखों मील का सफर तय कर कालाडॉब झील पर मस्ती करने आते हैं। पक्षी यहां पर वंशवृद्धि की क्रिया करने के साथ ही भोजन की तलाश करते हैं।

इस बार अन्य सालों की अपेक्षा विदेशी मेहमानों की संख्या कम नजर आ रही है। बताया जा रहा है कि कड़क ठंड है, लेकिन मौसम के अप्रत्याशित ढंग से परविर्तन से ठंडक की स्थिति लगातार नहीं बनी हुई है। कभी दिन में शीत लहर चलती है तो कभी धूप निकल आती है। इससे विदेशी पक्षियों की संख्या कम हुई है। पक्षियों को सेंचुरी की गोद में ठंडी जलवायु पसंद है। लंबा सफर तय करने के बाद सुबह शाम झील के किनारे छिछलेदार पानी में हठखेलियां कर माहौल को कुदरत का नायाब नमूना बना देते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मौसम की आंख मिचौली से खफा हैं विदेशी पक्षी