DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन करने का विचार

देहरादून। कार्यालय संवाददाता। नगर निगम में जन्म प्रमाणपत्र जारी करने में आ रही दिक्कतों को देखते हुए नगर निगम इस व्यवस्था को ऑनलाइन करने की योजना बना रही है। ‘हिन्दुस्तान’ में जन्म प्रमाणपत्र जारी होने में लेट लतीफी से संबिंधत समाचार प्रकाशित होने के बाद प्रमाणपत्र प्रक्रिया में मेयर ने भी खामी की बात स्वीकारी है। मेयर विनोद चमोली ने बताया कि खासकर ऐसे मामलेजिंनमें विभागीय जांच (सत्यापन)जरूरी है देरी वहीं हो रही है।

नगर निगम में उम्र घटाने-बढ़ानेके मामले भी आते हैं। हालिया कई मामलों से सबक लेकर आवेदन में देरी करने वाले आवेदकों के मामले ध्यानपूर्वक देखे जा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर निगम में संबिंधत अनुभाग में काम का बोझ अधिक है। वहां उस अनुपात में कर्मचारी तैनात नहीं हैं िलहाजा प्रमाणपत्र जारी होने में देरी होती है। उन्होंने कहा कि व्यवस्था सुधारने के लिए सारी प्रक्रिया का कंप्यूटीकरण किया गया है। हाल के सालों में प्रमाणपत्र जारी करने की सारी जानकारी कंप्यूटर में दर्ज है।

लेकिन िपछले िरकार्ड कंप्यूटर पर उपलब्ध नहीं है। निगम में हाउस टैक्स जमा करने की प्रक्रिया ऑनलाइन करने की प्रक्रिया चल रही है। इसके बाद जन्म प्रमाणपत्र की प्रक्रिया भी ऑनलाइन कर दी जाएगी। जिंससे आवेदकों को घर बैठे ही प्रमाण पत्र उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन करने का विचार