फोटो गैलरी

Hindi Newsब्रिटेन करेगा ब्लूस्टार में थैचर की भूमिका का खुलासा

ब्रिटेन करेगा ब्लूस्टार में थैचर की भूमिका का खुलासा

ब्रिटेन के विदेश मंत्री विलियम हेग 1984 में स्वर्ण मंदिर से आतंकवादियों को निकालने के लिए चलाए गए ऑपरेशन ब्लू स्टार की योजना बनाने में अपने देश की कथित संलिप्तता के बारे में मंगलवार को संसद को...

ब्रिटेन करेगा ब्लूस्टार में थैचर की भूमिका का खुलासा
एजेंसीTue, 04 Feb 2014 05:54 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्रिटेन के विदेश मंत्री विलियम हेग 1984 में स्वर्ण मंदिर से आतंकवादियों को निकालने के लिए चलाए गए ऑपरेशन ब्लू स्टार की योजना बनाने में अपने देश की कथित संलिप्तता के बारे में मंगलवार को संसद को जानकारी देने वाले हैं।

हालांकि ब्रिटेन के सिख संगठन सरकार द्वारा की जा रही जांच की आलोचना कर रहे हैं। इस ऑपरेशन की योजना बनाने में मदद करने में तत्कालीन प्रधानमंत्री मार्गरेट थैचर की कितनी भूमिका थी, इस बारे में हेग सांसदों को जानकारी देंगे। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने गोपनीय दस्तावेजों को 30 साल बाद सार्वजनिक किए जाने के नियम के तहत इस घटना से जुड़े दस्तावेज सार्वजनिक होने के बाद जांच के आदेश दिये हैं।

दस्तावेज में कहा गया है कि एलिट स्पेशल एयर सर्विस के एक अधिकारी ने दिल्ली की यात्रा की थी और फरवरी 1984 में आतंकवादियों को निकालने की योजना तैयार करने में भारत सरकार को सलाह दी थी। ब्रिटेन के सिख संगठनों ने ऑपरेशन ब्लूस्टार में ब्रिटेन की कथित भूमिका की जांच की गुंजाइश की आलोचना की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें