DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

देश में एक पैटर्न पर नहीं होगी वोटिंग : नीतीश

पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरो। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में पूरे देश में एक पैटर्न पर वोटिंग नहीं होगी। हर चुनाव की अलग कहानी होती है।

बिहार में ऐसा कुछ नहीं होने वाला जिसकी हवा बांधी जा रही है। अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हालात हैं। यहां वोटिंग राज्य के काम के प्रभाव के आधार पर होगी। बिहार में मुंह की खाएंगे कांग्रेस गठबंधन व भाजपा वाले। जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम में संवाददाताओं से बातचीत के क्रम में मुख्यमंत्री ने यह बात कही।

चाहे जितनी हवा बांध लें नहीं होंगे सफलमुख्यमंत्री ने कई बार कहा कि मेरी यह अपनी मान्यता है कि बिहार में भाजपा और कांग्रेस गठबंधन को सफलता नहीं मिलने वाली।

चाहे वे जितनी हवा बांध लें। बहुत लोग दिल्ली में बैठकर हमें राइटऑफ कर चुके हैं, पर हमलोग जो फील्ड में देखते हैं, उससे हमें कहीं से कोई परेशानी नजर नहीं आ रही। यहां धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक ताकतें एकजुट हैं।

वृहत ब्लॉक आएगा अस्तित्व में गैर भाजपा और गैर कांग्रेस दलों के प्रस्तावित ब्लॉक के नेता के संबंध में प्रश्न पूछे जाने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह जरूरी नहीं कि ब्लॉक का कोई नेता हो। समान मुद्दों के आधार पर यह ब्लॉक संसद में अपनी राय रखेगा।

पांच फरवरी को दिल्ली में हो रही बैठक में बहुत सी बातें सामने आएंगी। वामपंथी दलों द्वारा की जा रही इस पहल में जदयू के साथ-साथ समाजवादी पार्टी, बीजू जनता दल, एआईडीएमके, जेवीएम व असम गण परिषद जैसे दल साथ आ रहे हैं।

एक वृहत ब्लॉक के अस्तित्व में आने की संभावना है। सभी गैर भाजपा और गैर कांग्रेस दल एक साथ नहीं आ सकते हैं क्योंकि उनकी अपनी समस्या है। यूपी में सपा-बसपा और पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस का मामला कुछ इसी तरह का है।

भाकपा से गठबंधन संभव बिहार में जदयू के गठबंधन पर पूछे गए एक प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर कोई गठबंधन होगा तो भाकपा से ही होगा। थोड़ी-बहुत बात हुई है। अभी कोई फैसला नहीं हुआ है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:देश में एक पैटर्न पर नहीं होगी वोटिंग : नीतीश