DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बहुमंजिला इमारत में विकसित होगा मॉडल बस स्टेशन

 इटावा। हिन्दुस्तान संवाद। मुख्यमंत्री के गृह जनपद होने का एक और बड़ा तोहफा मिल गया है। सरकार ने प्रदेश भर में दस बस स्टेशनों को मॉडल स्टेशनों के रूप में विकसित करने की योजना बनाई है, जिसमें इटावा को भी शामिल किया गया है। मौजूदा बस स्टेशन को तोड़कर नया मॉडल बस स्टेशन बनाया जाएगा, जिसे बहुमंजिला इमारत के साथ अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा।

मॉडल बस स्टेशन में बुकिंग विंडो, यात्री प्रतीक्षालय सहित विभिन्न यात्री सुविधाएं मिल सकेंगी। बहुमंजिला इमारत के द्वितीय तल पर शॉपिंग माल, रेस्टोरेंट, जनरल स्टोर आदि विकसित किए जाएंगे। प्रथम व द्वितीय तल विभागीय कामकाज से जुड़े़ होंगे, जबकि इमारत के तृतीय व अन्य तलों पर व्यवसायिक प्रतिष्ठान, दुकानें, ऑफिस, बैंक इत्यादि खोले जाएंगे। परवहिन विभाग के निर्माण खंड ने खाका तैयार कर लिया है। रोडवेज के रीजनल मैनेजर एनएस यादव ने बताया कि इटावा बस स्टेशन को सुविधाओं से लैस किया जाएगा।

बस स्टेशन में दो मुख्य गेट होंगे। बसों को खड़ा करने की सुविधा पिछले हिस्से में रहेगी। सरकार ने विस्त्रत कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं ताकि जल्द ही इसका निर्माण शुरू किया जा सके। वैसे तो इटावा का वर्तमान बस स्टेशन मंडल में सबसे ज्यादा क्षेत्रफल वाला है, लेकिन सुविधाओं की कमी के कारण यहां यात्रियों को कोई सुविधा नहीं मिल पाती है। आने वाले समय में सरकार की योजना इटावा को पर्यटन के क्षेत्र में एक नया मुकाम देने की है।

इसके लिए लॉयन सफारी को मुख्य आकर्षण बनाया जा रहा है। पर्यटकों की परवहिन से जुड़ी समस्या को समाप्त करने के लिए सरकार ने इटावा के बस स्टेशन को मॉडल स्टेशन बनाने की कवायद शुरू की गई है। इनसेट-वातानुकूलित होंगे महिला व पुरुष प्रतीक्षालय मॉडल बस स्टेशन में महिला व पुरुष वेटिंग रूम वातानुकूलित होंगे। महिला-पुरुषों के साथ ही एक संयुक्त प्रतीक्षालय भी बनाया जाएगा, जिसमें यात्रियों को परिवार के साथ रुकने की सुविधा मिलेगी। आगरा व दिल्ली की दर्ज पर बस स्टेशन पर वेटिंग रूम विकसित किए जाएंगे।

इनमें लॉक रूम से लेकर स्पेशल स्वीट की सुविधा भी दी जाएगी। फिलहाल यह व्यवस्था कुछ गिने-चुने महानगरों में है। इटावा को यह सुविधा मिलने के बाद पर्यटकों के आने की सुविधा को बल मिल सकेगा। इनसेट-हाईटेक होंगे पूछताछ व टिकट बुकिंग काउंटर मॉडल बस स्टेशन की बहुमंजिला इमारत में प्रथम तल पर अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त पूछताछ और टिकट बुकिंग काउंटर खोले जाएंगे। पूछताछ काउंटरों पर कम्प्यूटराइज्ड व मैन्युअल एलाउंसमेंट की सुविधा दी जाएगी। यात्रियों के लिए बसों से जुड़ी कोई भी जानकारी हासिल करना आसान होगा।

कई टिकट बुकिंग काउंटर खोले जाएंगे, जिनमें यात्री अपनी सुविधा के अनुसार किसी बस में अपनी सीट बुक करा सकेंगे। इस योजना में पहले से बुकिंग कराने वाले व्यक्ति को छूट की सुविधा भी दी जाएगी। फिलहाल यह व्यवस्था अभी किसी बस स्टेशन पर उपलब्ध नहीं है। इटावा के मॉडल बस स्टेशन पर लागू होने के बाद इस व्यवस्था को निगम के सभी बस स्टेशनों पर लागू किया जाएगा। इनसेट-आकर्षक माल और रेस्टोरेंट भी खुलेंगेमॉडल बस स्टेशन की बहुमंजिला इमारत के द्वितीय तल पर माल और रेस्टोरेंट बनाया जाएगा।

माल में यात्रियों को स्मार्ट कार्ड, क्रेडिट कार्ड व डेविट कार्ड के जरिए किफायती दामों पर घरेलू सामान, इलेक्टॉनिक गैजेट व रेडीमेड कपडेम् इत्यादि खरीदने की सुविधा मिलेगी। फिलहाल महानगरों में यह सुविधा कुछ चुनिंदा बस स्टेशनों पर दी जा रही है। उसी की तर्ज पर यात्रियों को यह सुविधा प्रदान की जाएगी। साथ ही यहां आने वाले यात्रियों को विभिन्न व्यंजनों का स्वाद भी यहां खुलने वाले आकर्षक रेस्टोरेंट में चखने को मिलेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बहुमंजिला इमारत में विकसित होगा मॉडल बस स्टेशन