DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पांच फरवरी से शुरू होगी दाखिला प्रक्रिया

नई दिल्ली। गुरुगोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय सत्र 2014-15 के तहत अपने सभी कोर्स के लिए पांच फरवरी से दाखिला प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। इसकी औपचारिक घोषणा विश्वविद्यालय के मौजूदा कुलपति अनुप सिंह बेनिवाल द्वारा पांच फरवरी को की जाएगी।

खास बात यह है कि विश्वविद्यालय प्रशासन इस साल से दाखिले की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन करने जा रहा है। इस साल से विश्वविद्यालय में दाखिला लेने वाले बच्चों को आवेदन करने के लिए कैंपस जाने से छुटकारा मिल जाएगा।

विश्वविद्यालय के कुलपति अनुप सिंह बेनविाल ने बताया कि हम ज्यादा से ज्यादा छात्रों तक पहुंचना चाहते हैं। लिहाजा इस साल से हम दाखिले के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया से लेकर दाखिला की अन्य प्रक्रिया को भी ऑनलाइन करने जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस साल दाखिला प्रक्रिया को 15 दिन पहले ही शुरू किया जा रहा है, पिछले साल तक यह प्रक्रिया 20 फरवरी तक शुरू होती थी। प्रक्रिया के पहले शुरू होने से आवेदकों की संख्या में इजाफे की उम्मीद है।

उन्होंने बताया कि हमें उम्मीद है कि इस साल कुल ढाई लाख से ज्यादा छात्र हमारे यहां आवेदन करेंगे। पिछले साल की तुलना में इस साल आवेदन शुल्क में भी कमी की गई है। बेनविाल ने बताया कि पिछले साल जहां ऑनलाइन आवेदन करने वाले छात्रों को 1100 रुपये फीस के तौर पर देने होते लेकिन इस साल यह घटाकर 750 रुपये कर दी गई है। आवेदन शुल्क के अलावा बच्चों बैंक का भुगतान शुल्क और अतिरिक्त टैक्स देना होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पांच फरवरी से शुरू होगी दाखिला प्रक्रिया