DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फॉयरफॉक्स, क्रोम के अलावा भी हैं कुछ अच्छे वेब ब्राउजर

फॉयरफॉक्स, क्रोम के अलावा भी हैं कुछ अच्छे वेब ब्राउजर

इंटरनेट पर उपलब्ध विश्व की एक तिहाई आबादी के लिए फॉयरफॉक्स और गूगल क्रोम के अलावा भी कई वेब ब्राउजर मौजूद हैं। आज आपको इनके फीचर्स के साथ बता रहे हैं कि ये बाजार में कहां ठहरते हैं।

इंटरनेट एक्सप्लोरर
यह माइक्रोसॉफ्ट का वेब ब्राउजर है। कुछ दिन पहले इसका नया वजर्न इंटरनेट एक्सप्लोरर 8 भी लॉन्च किया गया। खुद गूगल का मानना है कि यह ब्राउजर फॉयरफोक्स और उसके क्रोम से भी तेज है। इस नए वर्जन में एक विशेष सुविधा है एक्सीलरेटर। इसकी मदद से काफी तेजी से शब्दों खोजा जा सकता है। इंटरनेट एक्सप्लोरर 40.9 फीसदी मार्केट शेयर के साथ पहले स्थान पर काबिज है।

फॉयरफॉक्स
फॉयरफोक्स इंटरनेट की दुनिया में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। इसमें नया जावा इंजन लगाया गया है। फॉयरफोक्स 3 में एक नई सुविधा ‘वन क्लिक साइट इंफो’ जोड़ी गई है। इसका इस्तेमाल करने वाले यूजर एक बटन दबाकर ही साइट की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। फॉयरफोक्स बाजार में 26.8 फीसदी हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर बना हुआ है।

क्रोम
क्रोम गूगल का वेब ब्राउजर है। यह ब्राउजर इंटरनेट पर संदिग्ध वेबपन्नों को आसानी से पहचान लेता है। क्रोम में एक खास सुविधा स्पीड डायल के तहत नई टैब को खोलने पर पिछली बार सर्फ कि ए गए पेजों के थम्बनेल दिखाई देने लगते हैं और साथ ही बुकमार्क किए गए पेजों की सूची भी। बाजार में 17.6 फीसदी हिस्सेदारी के साथ यह तीसरे स्थान पर है।

सफारी
एप्पल का यह वेब ब्राउजर बाजार में 6.9 फीसदी हिस्सेदारी के साथ चौथे स्थान पर है। एप्पल ने कुछ दिन पहले सफारी का नया संस्करण सफारी 4 लॉन्च किया था। इस ब्राउजर में नाइट्रो इंजन लगाया गया है। सफारी की नई सुविधा कवर फ्लो पिछली बार देखी गईं साइटों की क्रमवार जानकारियां और प्रिव्यू देती है।

ओपेरा
ओपेरा 1994 में एक रिसर्च प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू हुआ था। दो साल बाद 1996 में इसका पहला वेब ब्राउजर लॉन्च हुआ। यह वेब ब्राउजर वर्तमान समय में हिन्दी और तमिल सहित 61 भाषाओं में उपलब्ध है। इसके वेब ब्राउजिंग बाजार में 2.7 फीसदी हिस्सेदारी है।

फ्लोक
फ्लोक ब्राउजर को खास तौर पर सोशल नेटवर्किग और वेब 2.0 की सुविधाओं के लिए तैयार किया गया है। यह माइक्रोसॉफ्ट विंडोज, मैक ओएस और लाइनेक्स को सपोर्ट करता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फॉयरफॉक्स, क्रोम के अलावा भी हैं कुछ अच्छे वेब ब्राउजर