DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

धूप में निकलते ही चार्ज हो जाएगी एप्पल वॉच

धूप में निकलते ही चार्ज हो जाएगी एप्पल वॉच

सैमसंग और सोनी की तरफ से बाजार में गियर वॉच उतारने के बाद अन्य कंपनियां भी वॉच बनाने में जुटी हैं। इसमें नया नाम एप्पल का है। वह भी बाजार में स्मार्टवॉच उतारने पर विचार कर रही है। लेकिन इसकी चर्चा इसलिए खबर है क्योंकि एप्पल ऐसा स्मार्टवॉच बना रही है जो सौर ऊर्जा से चार्ज होगी।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार एप्पल के इंजीनियर आईफोन और पाईपॉड को चार्ज करने के लिए सौर ऊर्जा को विकल्प के रूप में खोज रहे थे। अब वे इसमें सफल हो गए हैं। इससे पहले वैज्ञानिकों ने जो कामयाबी हासिल की थी उसमें यूजर्स अपने फोन को कंप्यूटर, टीवी और वाई फाई के जरिये चार्ज करते थे। हालांकि नोकिया अपने कुछ स्मार्टफोन में भी इस तकनीक का इस्तेमाल करती है। दूसरी विधि का इजाद बैटरी को सौर ऊर्जा से चार्ज करने के लिए किया जा रहा है। इसमें एप्पल स्मार्टवॉच की स्क्रीन में एक खास किस्म का ग्लास लगा होगा जिसका इस्तेमाल धूप से बैटरी को चार्ज करने में होगा।

नोकिया भी मैदान में
नोकिया भी अपनी पॉपुलर लूमिया सीरीज के तहत ल्यूमिया वॉच बना सकती है। हालांकि आधिकारिक रूप से नोकिया ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है। लेकिन अगर नोकिया लूमिया वॉच लॉन्च करती तो है तो उसमें कुछ ऐसे फीचर होंगे जो आईवॉच से इसे बेहतर बनाएंगे।

सैमसंग की वॉच सस्ती
सैमसंग ने स्मार्टवॉच ‘गैलेक्सी गियर’ के दाम 7,700 रुपये तक घटा दिए हैं। इस स्मार्टवॉच को भारत में पिछले साल सितंबर में लॉन्च किया गया था। उस दौरान इसकी कीमत 22,990 रुपये थी। अब इसे 15,290 रुपये में खरीदा जा सकता है। इस स्मार्टवॉच का इस्तेमाल स्मार्टफोन की तरह ही किया जाता है। मैसेज आने पर अलर्ट करने की सुविधा के साथ इसमें इनकमिंग कॉल्स को रिसीव करने की व्यवस्था है। इसका आकार 1.63 इंच है।

सोशल मीडिया फ्रेंडली
इसके अलावा यूजर्स सीक्रेट एजेंट की तरह इसका फोन के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गैलेक्सी गियर में एक कैमरा लगा हुआ है और इस पर सोशल मीडिया यानी ट्विटर तथा रनकीपर का आनंद लिया जा सकता है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:धूप में निकलते ही चार्ज हो जाएगी एप्पल वॉच