DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दवा देने से पहले डॉक्टर देखते हैं विकीपीडिया

दवा देने से पहले डॉक्टर देखते हैं विकीपीडिया

इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों के लिए विकीपीडिया कोई नया शब्द नहीं है। आईएमएस इंस्टीटय़ूट फॉर हेल्थ केयर इंफॉरमेटिक्स की रिसर्च में सामने आया है कि यह मुक्त ज्ञानकोश दुनिया भर के डॉक्टरों की सबसे बड़ी गाइड है। दुनिया भर के डॉक्टर तमाम बीमारियों के बारे में जानने के लिए विकीपीडिया का सहारा लेते हैं। रिसर्च के मुताबिक यह स्वास्थ्य संबंधी जानकारी हासिल करने का एकमात्र बड़ा स्नोत है। अंग्रेजी में विकीपीडिया पर मौजूद शीर्ष 100 स्वास्थ्य संबंधी पेजों को पिछले साल में औसतन 19 लाख लोगों ने पढ़ा।

आईएमएस हेल्थ के सर्वे में शामिल 50% डॉक्टरों ने माना कि वे विकीपीडिया की मदद लेते हैं। वे ऐसा खास परिस्थितियों में करते हैं। सर्वे के एक और निष्कर्ष निकला है कि विकीपीडिया के अंग्रेजी यूजर ज्यादा गंभीर और कम प्रचलित बीमारियों के बारे में ज्यादा सर्च करते हैं। अंग्रेजी बोलने वालों के लिए टीबी कोई बड़ी बीमारी नहीं है। क्यों लेते है मदद?
विकीपीडिया की मदद लेने के पीछे वैसे तो कई कारण हैं। इसमें प्रमुख कारण है कि डॉक्टरों को यहां केस स्टडी मिलते हैं जो मरीजों द्वारा खुद लिखी होती हैं।

शीर्ष स्वास्थ्य संबंधी पेज व्यू
रोग पेज व्यू
टय़ूबरक्यूलोसिस 4.2
आंत संबंधित बीमारी 4.1
निमोनिया 3.9
मधुमेह 3.4
(आंकड़े लाख में, वर्ष 2013 के)

बेहद उपयोगी जानकारी
विकीपीडिया पर उपलब्ध सूचनाओं की एक और बड़ी खूबी यह है कि डॉक्टरों को एक बीमारी वाले अलग-अलग आयु वर्ग के अधिकांश रोगियों के अनुभवों और उपचार की तकनीक की उपयोगिता के बारे में जानने का अवसर मिलता है। उन्हें पता चलता है कि आमुख दवा कितनी कारगार रही या नहीं? इंस्टीट्यूट के रिसर्च में विकीपीडिया पर मौजूद प्रमुख बीमारियों से जुड़े पेजों पर उपलब्ध उपचार और डॉक्टरों की दवाओं के देने में काफी समानता पाई गई है।

सर्जन डॉ. कुनाल सहाय ने कहा कि दवाओं के ताजा ट्रेंड, उपचार के तौर-तरीकों के बारे में जानने के लिए डॉक्टर इंटरनेट की मदद लेते हैं। इसमें विकीपीडिया के पेज और लिंक के साथ-साथ दूसरी मेडिकल एजेंसी के पेज भी होते हैं। जो नई सूचनाएं, दवाओं उपचार के बारे में बताते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दवा देने से पहले डॉक्टर देखते हैं विकीपीडिया