DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रिसर्च की राह होगी आसान

आवेदन की अंतिम तिथि
 21 फरवरी, 2014

अनुसूचित जाति-जनजाति के विद्यार्थियों के लिए रिसर्च की राह आसान बनाने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यूजीसी ने स्कॉलरशिप की घोषणा कर दी है। 

किन पाठय़क्रमों के लिए मिलेगी स्कॉलरशिप- यूजीसी की ओर से मिलने वाली इस स्कॉलरशिप के अंर्तगत विद्यार्थियों को विज्ञान, इंजीनियिरग व टेक्नोलॉजी, ह्यूमेनिटीज और सोशल साइंसेज से जुड़े विषय में रिचर्स का अवसर दिया जाता है।

अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता- इस स्कॉलरशिप को पाने के लिए आवेदक का पीएचडी डिग्री प्राप्त होना जरूरी है। आवेदक जिस भी विषय में अध्ययन का इच्छुक है, उसका उसके रिसर्च वर्क से संबंध होना भी जरूरी है। 

आयु सीमा व फैलोशिप की अवधि- पांच साल के लिए मिलने वाली इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदक की उम्र 50 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। उम्र का निर्धारण 1 जुलाई, 2014 के आधार पर होगा। जहां तक महिलाओं की बात है तो महिला आवेदकों के लिए उम्र की सीमा 55 साल है। इसके अलावा भी कुछ विशेष मामलों में आयु के स्तर पर राहत दी जाती है।

स्कॉलरशिप की संख्या व मिलने वाली सहायता- यूजीसी की ओर से उपलब्ध इस स्कॉलरशिप के जरिए हर 100 विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए मदद दी जाती है। मिलने वाली सहायता राशि पहले दो साल के लिए 25 हजार रुपये प्रतिमाह और शेष तीन सालों के लिए 30 हजार रुपये प्रतिमाह निर्धारित हैं। इसके अलावा भी विभिन्न मदों में इस स्कॉलरशिप को पाने वाले रिसर्चरों को आर्थिक सहायता दी जाती है। इस स्कॉलरशिप के लिए योग्य उम्मीदवारों का चुनाव पूरी तरह से मेरिट के आधार पर होता है और उनका चुनाव विशेषज्ञों की समिति करती है।

आवेदन कैसे करें- इस स्कॉलरशिप को पाने के इच्छुक आवेदक को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यूजीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करना होगा।
आवेदन के लिए यूजीसी की वेबसाइट http://www.ugc.ac.in पर लॉगइन किया जा सकता है। आवेदन की अंतिम तिथि 21 फरवरी, 2014 निर्धारित है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रिसर्च की राह होगी आसान