DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अगला कारगिल बन सकता है अंड़मान-निकोबार: अरुण प्रकाश

भारतीय नौसेना के पूर्व प्रमुख एड़मिरल अरुण प्रकाश ने कहा है कि अंड़मान एवं निकोबार द्वीपसमूह में कारगिल जैसी स्थिति बन सकती है।

एड़मिरल प्रकाश ने राष्ट्रीय स्वयं सेवक समर्थित स्वयं सेवी संगठन द्वारा भारतीय तटों और इसके द्वीपों की सुरक्षा के लिए आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला, फेडरेशन ऑफ इंटीग्रेटेड नेशनल सिक्युरिटी के समापन दिवस पर रविवार को कहा, ''यहां खतरा मौजूद है, शिकारी, तस्कर, मादक पदार्थो के तस्कर या आतंकवादी संगठन इस द्वीप के कुछ खाली स्थानों पर कब्जा कर कारगिल जैसी स्थिति पैदा कर सकते हैं।''

एड़मिरल प्रकाश ने कहा कि अंड़मान निकोबार द्वीप समूह अपने अनोखी भौगोलिक स्थिति के कारण सुरक्षा संबंधित चुनौतियां पैदा कर रहा है। क्योंकि यह भारतीय प्रायद्वीप की अपेक्षा दक्षिण-पूर्व एशिया के ज्यादा करीब है।

उन्होंने कलांगुते में आयोजित कार्यशाला में कहा, ''कोई भी देश इसपर कब्जा करने के बारे में सोच सकता है, जो बंगाल की खाड़ी में दबादबा बनाने की महात्वाकांक्षा का ठिकाना बन सकता है।''

एड़मिरल प्रकाश ने कहा कि अंड़मान के रणनीतिक स्थल को लेकर इतनी चाहत रही है कि भारत को 1947 में आजाद करने के दौरान भी ब्रिटेन की रायल नेवी इस द्वीप पर अपना कब्जा चाहती थी, ताकि वह मलक्का स्ट्रेट्स पर कब्जा कर सके।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अगला कारगिल बन सकता है अंड़मान-निकोबार:अरुण प्रकाश