DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रामगढ़ और खूंटी में कूपन से मिलेगा खाद्यान्न

रांची। हिन्दुस्तान ब्यूरो। रामगढ़ और खूंटी सदर प्रखंडों में जन वितरण प्रणाली की दुकानों से खाद्यान्नों का वितरण कूपन से किया जाएगा। यह व्यवस्था जल्द लागू हो जाएगी। साफ्टवेयर का ट्रायल चल रहा है। अंत्योदय अन्न योजना एवं मुख्यमंत्री खाद्यान्न सहायता योजना के लाभुकों को प्रतिमाह प्रज्ञा केन्द्रों से कूपन मिलेगा, जिसे जन वितरण प्रणाली की दुकानों में देने पर ही खाद्यान्न मिलेगा।

यह व्यवस्था खाद्यान्नों की कालाबाजारी रोकने के लिए की जा रही है। कूपन व्यवस्था का उद्देश्य : जन वितरण प्रणाली कम्प्यूटरीकरण के तहत पायलट प्रोजेक्ट के रूप में रांची के ओरमांझी प्रखंड में बायोमीट्रिक हेण्डहेल्ड डविाइस के माध्यम से खाद्यान्न वितरण शुरू किया गया है।

वहीं धनबाद के गोविन्दपुर प्रखंड में जल्द यह व्यवस्था लागू की जाएगी। दूसरी ओर रामगढ़ और खूंटी सदर प्रखंडों में प्रज्ञा केन्द्रों के माध्यम से कूपन जारी करने की व्यवस्था की जा रही है। राज्य सरकार देखना चाहती है कि दोनों व्यवस्था में कौन कारगर सिद्ध होता है। जो व्यवस्था कारगर सिद्ध होगा, उसे पूरे राज्य में लागू किया जाएगा।

दुकानदार और प्रज्ञा केन्द्रों को मिलेंगे पैसे : रामगढ़ एवं खूंटी सदर प्रखंडों के जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों को प्रति कार्ड प्रतिमाह सात रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

वहीं प्रज्ञा केन्द्र को कूपन निर्गत करने के लिए प्रति कार्ड प्रतिमाह तीन रुपये दिया जाएगा। इसके लिए रामगढ़ और खूंटी के जिला आपूर्ति पदाधिकारी को राशि उपलब्ध करा दी गई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रामगढ़ और खूंटी में कूपन से मिलेगा खाद्यान्न