DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

12 और 13 फरवरी को डाकघर में हड़ताल

कार्यालय संवाददाता भागलपुर। 12 और 13 फरवरी को भागलपुर डाक प्रमंडल के सभी डाकघर बंद रहेंगे। डाककर्मियों ने केन्द्रीय कर्मचारी महासंघ के आह्वान पर दो दिन तक हड़ताल की घोषणा की है। शनिवार को मुख्य डाकघर परिसर में एसकेपी सिन्हा की अध्यक्षता में स्थानीय डाक कर्मचारी संघ की बैठक हुई जिसमें सभी संवर्ग के कर्मचारियों ने हड़ताल में जाने की सहमति दी है।

बैठक में ग्रुप सी कर्मचारी संघ के सचवि अजय आजाद, ग्रुप डी संघ के सचवि प्रीतम कुमार और ग्रामीण डाक सेवक संघ के सचवि शविानंद यादव ने 12 -13 फरवरी को हड़ताल पर जाने की सहमति दी। बैठक में यह भी बताया गया कि इसके पहले डाक कर्मचारी यूनियन ने भी विभाग को 21 जनवरी को हड़ताल पर जाने की नोटिस दिया है। लिहाजा इस दिन प्रमंडल के सभी डाकघर बंद रखे जाएंगे। डाक कर्मियों ने बताया कि हड़ताल के लिए यह उचित वक्त है।

क्योंकि पिछले 10 साल में कर्मचारियों से हुई वार्ता के बाद भी समझौते को लागू नहीं किया गया। अब चुनाव को वक्त आ गया है और इसके बाद सरकार अचार संहिता का बहाना कर सकती है। कर्मचारियों ने जो प्रमुख मांगे रखी है उसमें 50 प्रतिशत डीए को समायोजित करने, अंतरिम राहत की घोषणा करने, सातवें वेतन आयोग की घोषणा को 1-1 -2014 से लागू करने, ग्रामीण डाक सेवकों को सातवें वेतन आयोग की परिधि में शामिल करने और उन्हें सरकारी कर्मचारी घोषित करने, केजुअल कर्मचारियों को नियमित करने और नई पेंशन नीति को रद्द करने सहित अन्य मांगें शामिल हैं।

श्री सिन्हा ने बताया कि इन दो दिनों में न डाकघर खोले जाएंगे न ही डाक संबंधी अन्य कोई काम होगा। साधारण डाक, रजिस्ट्री पत्र और मनी आर्डर सहित हर तरह का डाक वितरण भी ठप रहेगा। पोस्टल बैंकिंग का काम भी नहीं किया जाएगा। एनएससी हुआ उपलब्ध तो आईपीओ का अकाल अगले दो दिनों का ही है स्टॉक कार्यालय संवाददाता भागलपुर। वित्तीय वर्ष के आखिर में एनएससी योजना में सर्वाधिक निवेश की संभावना को देखते हुए डाक विभाग ने भागलपुर डाकघर को पर्याप्त मात्रा में एनएससी सर्टिफिकेट उपलब्ध करा दिया है।

पिछले छह महीने से इसकी कमी थी। स्थिति यह थी कि 5 साल का एनएससी सर्टिफिकेट लंबे दिनों से यहां नहीं था। भागलपुर एचपीओ के पोस्टमास्टर एसकेपी सिन्हा ने बताया कि अभी 5 और 10 साल दोनों तरह के एनएससी उपलब्ध हैं। निवेशक इसकी खरीद कर सकते हैं। हालांकि प्रतियोगी परीक्षा में आईपीओ की मांग बढ़ने के कारण जिले के सभी डाक घरों में आईपीओ की किल्लत हो गई है। शनिवार को भागलपुर एचपीओ के पास 5 रुपये वाला मात्र 40 हजार आईपीओ उपलब्ध था जिसमें 13 हजार आईपीओ की बिक्री शाम तक हो चुकी थी।

पोस्टमास्टर ने बताया ने कि आईपीओ का जो स्टॉक है वह अगले दो से तीन दिन के अंदर खत्म हो जाएगा। 10, 20, 50 रुपये वाला पहले ही खत्म हो चुका है। उन्होंने बताया कि पटना में भी आईपीओ की कमी है। आईपीओ की छपाई हैदराबाद में होती है। इसलिए विभागीय स्तर से यह प्रयास किया जा रहा है कि हैदराबाद से आईपीओ की आपूर्ति जल्द से जल्द करायी जाय। उन्होंने बताया कि जबतक हैदराबाद से आपूर्ति नहीं होती है तब तक आईपीओ के मांग की पूर्ति नहीं की जा सकेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:12 और 13 फरवरी को डाकघर में हड़ताल