DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कठिन होगी सीबीआई के लिए मनरेगा की जांच

विशेष संवाददाता राज्य मुख्यालय। सीबीआई के लिए मौजूदा लंबित जांचोंे के साथ मनरेगा घोटाले की जांच करना आसान नहीं होगा। खुद सीबीआई के अधिकारी मानते हैं कि राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मशिन घोटाले की जांच ने उनकी पहले से ही कमर तोड़ रखी है और अब सात जिलोंे के साथ ही सभी जिलों में प्रारंभिक जांच करना उसके लिए टेढ़ीखीर साबित होगा। इसके लिए सीबीआई को दर्जनों अधिकारियों -कर्मचारियों की अलग से जरूरत पड़ेगी।

हाईकोर्ट में सीबीआई के वकील बीरेश्वर नाथ ने कहा कि सीबीआई के संसाधनों और कार्मिकों की कमी ङोल रही है। ऐसे उसे हालात का सामना करना आसान नहीं है। कहना गलत न होगा कि सीबीआई के पास पहले से ही यूपी में हुए घोटालों, हत्याकांडों की तमाम जांचें हैं और यूपी में सीबीआई के पास सीमित कर्मचारी व संसाधन हैं। अधिकारियों के मुताबिक, सीबीआई के पास मौजूदा वक्त में देश भर में 5600 कर्मचारी हैं। इसमें सीबीआई निदेशक से लेकर चपरासी तक शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश में सीबीआई फिलहाल कई बड़ी जांचें कर रही है। इसमें मुख्य रूप से 23 जिलों में राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मशिन में हुए घोटालों की जांचें हैं। इसके लिए सीबीआई को ब्लाक स्तर तक जांच करनी पड़ रही है। इसमें सीबीआई की दो दर्जन से अधिक इंस्पेक्टरों, डीएसपी और अभियोजकों की टीम तैनात है। इसके अलावा करीब 12 और प्रमुख जांचें है। दूसरी ओर, सबसे बड़ी दिक्कत प्रदेश सरकार द्वारा पुलिस कर्मियों को प्रतिनियुक्ति पर आसानी से न भेजना है।

सीबीआई द्वारा प्रतिनियुक्ति को हरी झंडी देने के बाद भी डीजीपी मुख्यालय के अधिकारी पुलिस कर्मियों को कार्यमुक्त नहीं करते। वहीं, संसाधन मसलन वाहन, गेस्ट हाउस आदि देने में ढिलाई बरती जाती है।

-सीबीआई इनकी कर रही है जांच-23 जिलों में हुआ एनआरएचएम घोटाला-10 जिलों में हुआ खाद्यान्न घोटाला-चंदौली, मिर्जापुर और सोनभद्र में कोल इंडिया के कोयला चोरी घोटाला-इंडियन आयल कारपोरेशन के डिपो में हुए मिलावट घोटाला-लखनऊ जेल में मारे गए डा. वाई.एस. सचान कांड-आजमगढ़ में हुई सीपू सिंह हत्याकांड-आगरा में शोध छात्रा की हत्या-मुरादाबाद में नीरज भड़ाना की हत्या -पंजाब नेशनल बैंक में हुआ घोटाला -लखनऊ, वाराणसी में एयरपोर्ट निर्माण में हुआ घोटाला।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कठिन होगी सीबीआई के लिए मनरेगा की जांच