DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मुश्किल में राहुल गांधी की महत्वाकांक्षी योजना

मुश्किल में राहुल गांधी की महत्वाकांक्षी योजना

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की चुनाव के जरिए उम्मीदवार चयन की महत्वकांक्षी योजना मुश्किलों में घिर गई है। पार्टी ने प्राइमरी के लिए सीटों के ऐलान के फौरन बाद दिल्ली के दो लोकसभा क्षेत्रों को सूची से बाहर कर दिया है। पार्टी की वेबसाइट से दिल्ली की चांदनी चौक और उत्तर पश्चिमी लोकसभा सीट को सूची से हटा दिया है। इस सूची में अब सिर्फ 14 सीट शामिल हैं।

पार्टी उपाध्यक्ष ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) की बैठक में प्राइमरी के जरिए चुनिंदा सीटों पर उम्मीदवार तय करने की घोषणा की थी। पार्टी ने इसके लिए 16 सीटों का चयन किया। इनमें चांदनी चौक और उत्तर पश्चिमी दिल्ली की सीट भी शामिल थी। सूत्रों का कहना है कि केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल और कृष्णा तीरथ असहज थे। इसलिए, इन दोनों सीटों को सूची से हटा दिया गया है।

प्राइमरी व्यवस्था के तहत राजनीतिक दल आंतरिक मतदान के जरिए चयन कर चुनाव के लिए उम्मीदवारों का नामांकन करते हैं। अमेरिका में पार्टियां प्राइमरी व्यवस्था के जरिए राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार तय करती हैं। कांग्रेस जिन सीटों पर प्राइमरी के जरिए उम्मीदवार का चुनाव करेगी, इनमें असम की गुवाहाटी, गुजरात की भावनगर और वड़ोदरा, कर्नाटक की बेंगलुरु उत्तर व दक्षिण कन्नड़, मध्य प्रदेश की इंदौर और मंदसौर, महाराष्ट्र की औरंगाबाद व यवतमाल वासिम, राजस्थान की बीकानेर और झुंझनु, यूपी की संतकबीरनगर  व वाराणसी,पश्चिम बंगाल की कोलकाता उत्तर सीट शामिल हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मुश्किल में राहुल गांधी की महत्वाकांक्षी योजना