फोटो गैलरी

Hindi Newsटेस्ट सीरीज़ से पहले फॉर्म में लौटना चाहेगी टीम इंडिया

टेस्ट सीरीज़ से पहले फॉर्म में लौटना चाहेगी टीम इंडिया

वनडे क्रिकेट में शर्मनाक हार के बद भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार से शुरू हो रहे दो दिवसीय अभ्यास मैच में उतरेगी तो उसका इरादा दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ से पहले खोया आत्मविश्वास हासिल...

टेस्ट सीरीज़ से पहले फॉर्म में लौटना चाहेगी टीम इंडिया
एजेंसीSat, 01 Feb 2014 02:41 PM
ऐप पर पढ़ें

वनडे क्रिकेट में शर्मनाक हार के बद भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार से शुरू हो रहे दो दिवसीय अभ्यास मैच में उतरेगी तो उसका इरादा दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ से पहले खोया आत्मविश्वास हासिल करने का होगा।
    
वनडे सीरीज़ में 4-0 से मिली हार के बाद भारत को नंबर वन की रैंकिंग भी गंवानी पड़ी। महेंद्र सिंह धौनी की टीम इस हार को भुलाकर छह फरवरी से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज़ में उतरना चाहेगी।
   
भारतीय टीम के इस दौरे की शुरुआत पांच दिन के अभ्यास सत्रों के बाद हुई जिसमें धौनी एंड कंपनी ने नेपियर में मिली सुविधाओं का पूरा फायदा उठाया लेकिन मैदान पर वह मेहनत नजर नहीं आई। वांगारेइ भी उसी तरह का शांत कस्बा है और यहां टीम आत्ममंथन कर सकती है।
      
इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर भी भारतीय टीम वनडे सीरीज़ हार गई थी जहां गेंदबाज और बल्लेबाज बुरी तरह नाकाम रहे थे। उस दौरे पर भारत का अभ्यास मैच बेमौसम की बरसात के कारण रद्द हो गया था। दूसरी ओर यहां धूप खिली है और भारत को दो दिन का अभ्यास मिल जाएगा।
     
दक्षिण अफ्रीका में अभ्यास नहीं मिलने के बावजूद वनडे सीरीज़ में मिली हार से उबरते हुए भारत ने दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ में बेहतर प्रदर्शन किया हालांकि दौरे के आखिरी दिन उसमें भी 1-0 से हार का सामना करना पड़ा।

भारत को पांच दिन के क्रिकेट की अलग जरूरतों और उनसे तालमेल बिठाने के बारे में सजग रहना होगा। भारतीय टीम लगभग वही है सिर्फ चार खिलाड़ी सुरेश रैना, स्टुअर्ट बिन्नी, अमित मिश्रा और वरुण एरन स्वदेश लौटेंगे।
    
चेतेश्वर पुजारा, मुरली विजय, जहीर खान, उमेश यादव और रिधिमान साहा के आने से टीम मजबूत होगी। वनडे सीरीज़ के दौरान धौनी ने खेल से परे रहकर उसके बारे में आत्ममंथन करने की बात कही थी और अब देखना यह है कि नियमित टेस्ट खिलाड़ी इस पर अमल करते हैं या नहीं।
     
विजय, पुजारा और जहीर अच्छी शुरुआत करना चाहेंगे जबकि शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा का इरादा फॉर्म में लौटने का होगा।
     
विराट कोहली को आराम दिये जाने पर अंबाती रायुडू खेल सकते हैं। तेज गेंदबाजों में जहीर खान और मोहम्मद शमी के साथ इशांत शर्मा, उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार में से किसी को चुना जाएगा। यह टीम प्रबंधन द्वारा चुने गए संयोजन पर निर्भर करता है।
     
एक स्पिनर की जगह रविंद्र जडेजा या आर अश्विन को मिल सकती है। जडेजा एक हरफनमौला होने के कारण मीलों आगे हैं लेकिन अश्विन ने भी बल्लेबाजी से प्रभावित किया है।

अब देखना है कि दोनों को अंतिम एकादश में मौका मिलता है या एक को बाहर रहना होगा। भारतीय गेंदबाजों के लिए यह अभ्यास मैच चुनौतीपूर्ण होगा क्योंकि रोजाना सौ ओवर फेंके जाने हैं और वनडे सीरीज़ तथा इस अभ्यास मैच के बीच काफी कम समय है।
    
मेजबान टीम के लिए पीटर फुल्टन और हामिश रदरफोर्ड भारतीय गेंदबाजी का सामना कर चुके हैं। दोनों बल्लेबाजों ने बाद में प्लंकेट शील्ड टूर्नामेंट में अपनी घरेलू टीमों के लिए खेला।
     
जॉर्ज वर्कर और रोबी ओडोनेल को टीम में शामिल किया गया है। टीम में तीन अंडर 19 खिलाड़ी ओडोनेल, टिम सेफर्ट और शॉन हिक्स हैं जो दुबई में इस महीने के आखिर में जूनियर विश्व कप खेलेंगे।
टीमें :
भारत : महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, अंबाती रायुडू, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, जहीर खान, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, ईश्वर पांडे, रिधिमान साहा।

न्यूजीलैंड एकादश : एंटोन डेवसिच (कप्तान), जॉर्ज वर्कर, रोबी ओडोनेल, जोनो हिकी, टिम सेइफर्ट, हेनरी वॉल्श, जोनो बोल्ट, रोनाल्ड बी, लेन मैकपीके, लि टुगागा, टिपेने फ्राइडे, शॉन हिक्स।
मैच का समय : सुबह तीन बजे से।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें