DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हरीश रावत होंगे उत्तराखंड के नये मुख्यमंत्री!

हरीश रावत होंगे उत्तराखंड के नये मुख्यमंत्री!

उत्तराखंड के नये मुख्यमंत्री हरीश रावत होंगे। रावत के नाम पर कांग्रेस के विधायकों के साथ हाईकमान ने भी मुहर लगा दी है।

इससे पहले विजय बहुगुणा ने कल (शुक्रवार) अपने पद से इस्तीफा दे दिया था और कहा था कि कांग्रेस विधानमंडल दल की होने वाली बैठक में सर्वसम्मति से नया मुख्यमंत्री चुन लिया जायेगा, जिसके बाद शपथ ग्रहण आयोजित किया जायेगा। अटकलें थीं कि केंद्रीय मंत्री हरीश रावत अगले मुख्यमंत्री होंगे।

बहुगुणा ने राजभवन में राज्यपाल अजीज कुरैशी को इस्तीफा सौंपने के बाद बताया था कि नया मुख्यमंत्री कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के निर्देशानुसार चुन लिया जायेगा और जो भी मुख्यमंत्री पद संभालेगा, उसे उनकी शुभकामनायें हैं। बहुगुणा ने कहा था कि मैंने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया है।

जून में उत्तराखंड में भीषण बारिश और अचानक आई बाढ़ से हजारों लोगों की मौत हो गई थी। इस प्राकृतिक आपदा के संदर्भ में बहुगुणा के नेतृत्व कौशल को लेकर सवाल उठ रहे थे और महीनों से अटकलें चल रही थीं कि उन्हें मुख्यमंत्री पद से हटाया जाएगा।

राज्य में पिछले साल 16 और 17 जून को आई प्राकृतिक आपदा के बाद बचाव एवं राहत अभियान चलाने में बहुगुणा की ओर से चार से पांच दिन के कथित विलंब को लेकर मुख्यमंत्री की व्यापक आलोचना हुई और पार्टी आलाकमान को उनके विकल्प की तलाश पर पुन:विचार करना पड़ा।

यह पूछे जाने पर कि उन्हें किन परिस्थितियों के चलते इस्तीफा देना पड़ा, बहुगुणा ने कोई टिप्पणी करने से मना कर दिया। कुल 22 माह तक पद पर रहने के बाद बहुगुणा की रवानगी को पार्टी के, मजबूत नेतत्व की अगुवाई में लोकसभा का चुनाव लड़ने के कदम के तौर पर देखा जा रहा है। राज्य में लोकसभा की पांच सीटें हैं।

बहुगुणा को हटाने के लिए दबाव बनाने के उद्देश्य से विधायकों और राज्य से कांग्रेस नेताओं के प्रतिनिधिमंडल पिछले छह माह से लगातार पार्टी के केंद्रीय नेताओं से मिल रहे थे। उन्होंने कहा कि यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे देश की सेवा करने का अवसर मिला और राज्य के विकास के लिए मुझसे जो कुछ हो सकेगा, मैं करूंगा।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हरीश रावत होंगे उत्तराखंड के नये मुख्यमंत्री!