DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कंप्यूटर गेम्स से कोर्स पढ़ेंगे छात्र

दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र अब कंप्यूटर गेम्स की मदद से कोर्स से जुड़ी समस्याओं का अध्ययन कर पाएंगे। इसके लिए कोर्स के जटिल हिस्से को कंप्यूटर गेम के रूप में तैयार किया जाएगा जिसे खेलते-खेलते छात्र कोर्स की बारीकियों को आसानी से समझ पाएंगे। विश्वविद्यालय प्रशासन कोर्स के इस प्रारूप को अगले सत्र से शामिल करने पर विचार कर रहा है।

पिछले दिनों दो शिक्षकों का एक दल इस नई तकनीक से जुड़ी जानकारी के लिए स्कॉटलैंड के वेस्ट कॉलेज के दौरे पर गया था। दौरे में शामिल डीयू के खेल विभाग के अध्यक्ष प्रो. सीएस दुबे ने बताया कि हमने पाया कि वेस्ट कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चों के लिए ऐसे गेम्स कोर्स को समझने के लिए लाभकारी साबित हो रहे हैं, लिहाजा अब हम इसे दिल्ली विश्वविद्यालय में भी लागू करेंगे। ऐसा करने वाला दिल्ली विश्वविद्यालय देश का पहला विश्वविद्यालय होगा। डीयू में दूरस्थ शिक्षा के बाद मुख्य कोर्स में विज्ञान के विभिन्न कोर्स के लिए गेम्स तैयार किए जाएंगे।

दूरस्थ शिक्षा से होगी शुरुआत
प्रो. दुबे ने बताया कि इस तकनीक की शुरुआत दूरस्थ शिक्षा से की जाएगी। इसके बाद इसे बाद में मुख्य कोर्सो में भी लागू किया जाएगा। कोर्स के आधार पर गेम्स का डिजाइन तैयार करने के लिए आईटी विशेषज्ञों की मदद ली जा रही है। विश्वविद्यालय के शिक्षकों को भी इस तकनीक की जानकारी मिलेगी।

कंप्यूटर गेम्स पर भी कोर्स
डिप्टी डीन एम. मधुसूदन ने बताया कि डीयू प्रशासन छात्रों को तकनीकी रूप से दक्ष बनाने के लिए कंप्यूटर गेम्स को लेकर कोर्स शुरू करने पर भी विचार कर रहा है। कोर्स छह महीने से दो साल के बीच का होगा। कोर्स के तहत छात्रों के चयन की प्रक्रिया सामान्य ही होगी।

डीयू में डिप्लोमा और डिग्री कोर्स शुरू करने की है तैयारी
दिल्ल विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार दूरस्थ शिक्षा के तहत इस तकनीक के सफल होने के बाद प्रशासन हम इसे लेकर विशेष कोर्स शुरू करने पर विचार कर रहे हैं। विश्वविद्यालय में कोर्स को लेकर गेम्स डिजाइनिंग के लिए डिप्लोमा और डिग्री कोर्स शुरू किया जाएगा। ताकि छात्र अपने हिसाब से कोर्स का चुनाव कर सके। प्रशासन कोर्स के तहत छात्रों के लिए प्लेसमेंट की भी व्यवस्था करेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कंप्यूटर गेम्स से कोर्स पढ़ेंगे छात्र