DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चेहरे की बनावट के अनुसार चुनें अपना हेयर स्टाइल

चेहरे की बनावट के अनुसार चुनें अपना हेयर स्टाइल

हर इंसान के चेहरे का आकार भिन्न होता है, इसलिए हेयर स्टाइल के पीछे न भागकर हमेशा अपने चेहरे को ध्यान में रखकर हेयर स्टाइल चुनना चाहिए। नामचीन हेयर स्टाइल विशेषज्ञ हबीब अहमद आपके चेहरे के अनरूप कुछ ऐसे हेयर स्टाइल के बारे में बता रहे हैं, जो नए साल में आपके व्यक्तित्व को बिलकुल बदल सकते हैं।

मोटा या गुलगुला चेहरा
मोट या गुलगुलापन वाला चेहरा हमें कम पसंद आता है। हम कम-से-कम समय में मोटापा कम करना चाहते हैं, जो व्यावहारिक रूप से असंभव है। वजन कम करना अधिक समय लेने वाली प्रक्रिया है। हालांकि एक प्लस आकार के चेहरे के साथ भी आप अपने हेयर स्टाइल में परिवर्तन करके अपने व्यक्तित्व में खूबसूरत बदलाव पाकर आत्मविश्वास से भर सकते है। गोलमटोल चेहरे के लिए ये हेयर स्टाइल अपनायें, जिसमें न अधिक समय खर्च होगा और न ही पैसा।

कर्ली या वेम हेयर- सीधे बाल बिलकुल न रखें। आमतौर पर हमारी आदत नाक और आंखों की तरफ देखने की होती है। इसलिए आंखों और चीकबोन्स के आसापास सॉफ्ट वेव्स बनाएं, जिससे चेहरा ज्यादा आकर्षक दिखेगा और हेवी चीक्स से ध्यान भी हट जाएगा।

हेयर पार्टिंग - बीच की मांग निकालने से चेहरा गालों के आसपास ज्यादा भरा-भरा लगता है। अगर मांग निकालने का अंदाज बदलें, बगल से मांग निकालें तो गाल वाले क्षेत्र से ध्यान हटता है और ललाट पर ध्यान जाता है। इससे चेहरा पतला दिखता है।

बगल में घूमे हुए जूड़े- अपने केश सज्जा विशेषज्ञ से बगल के बालों में हल्के बैग्स बनवाएं। जूड़ा बनवाते समय ध्यान रखें कि ये ज्यादा भारी न हो।

बालों की परतें- बालों की परतों से आपके बाल घने लगेंगे, जिससे चेहरा आकर्षक दिखेगा। इसके साथ में अगर  बगल में घूमा हुआ जूड़ा हो तो आंखों पर ज्यादा नजर जाएगी और गाल से ध्यान हट जाएगा।

शॉर्ट हेयर-शॉर्ट हेयर स्टाइल भी एक अच्छा विकल्प है। मोटे और गुलगुले चेहरे पर यह भी अधिक अच्छा लगता है।

गोल चेहरा
जिन लड़कियों का चेहरा गोल होता है, उन्हें ध्यान रखना चाहिए कि वे ऐसे हेयर स्टाइल अपनाएं, जिससे उनका चेहरा पतला और लम्बा दिखे।

लॉन्ग कर्ल्स - अगर आपके बाल घुंघराले हैं तो इसे लम्बा रखें और फिर इसे लेयर्स में करवाएं। कुछ बालों को कर्लिंग आयरन से हल्के घुंघराले कर दें। इससे खूबसूरती बढ़ जायेगी।

लॉन्ग बॉब्स - जिन लड़कियों का चेहरा गोल होता है, वे लॉन्ग बॉब्स रख सकती है। ये कम-से-कम ठुड्डी से 2 इन्च लम्बी होनी चाहिए। विस्पी इन्ड के साथ पीछे के बालों को आगे के बाल से थोड़ा छोटा रखें।

बैंग्स - गोल चेहरे के लिए बैंग्स एक बेहतरीन हेयरस्टाइल है। सीधे बैंग्स गोल चेहरे पर सूट नहीं करते। अगर आपको बैंग्स पसंद हैं तो उन्हे कर्ल करें।

लंबा चेहरा
अगर आपका चेहरा लम्बा है तो आपको विड्थ डालने की जरूरत है। उदाहरण के लिए केला लम्बा ही दिखेगा, लेकिन अगर हम दोनों साइड में एक-एक केला और रख दें तो वो चौड़ा दिखेगा।

बैंग्स - अगर आपके बाल सीधे हैं, तो आप बैंग्स से इसे विड्थ दे सकते हैं। बैंग्स से आपका चेहरा छोटा दिखेगा, क्योंकि इससे आपका माथा ढक जाता है।

बॉब्स - चिन लेन्थ बॉब लम्बे चेहरे के लिए आदर्श होते हैं, क्योंकि ये विड्थ का भ्रम पैदा करते हैं।

नो लॉन्ग-स्ट्रेट हेयर - लम्बे और सीधे बाल लम्बे चेहरे पर बिलकुल नहीं अच्छे लगते हैं। अगर आप लम्बे बाल रखना चाहते हैं तो वेव्स और कर्ल अपनाएं।

छोटे बाल- अगर आपको छोटे बाल पसंद हैं तो टॉप पर वॉल्युम दें।

अंडाकार चेहरा
अगर आपका चेहरा अंडाकार है तो आप सबसे लकी हैं। कोई भी हेयर स्टाइल आपके चेहरे पर सुंदर लगेगा।
एक्स्ट्रा चिक बॉब- कुछ लोग ये सोच सकते है कि बॉब एक वर्सस्टाइल हेयरस्टाइल नहीं है, लेकिन अंडाकार चेहरे के साथ आप इसे अपना सकते हैं।

सुपर शॉर्ट-अपने लुक में बहुत अधिक बदलाव लाना चाहती हैं तो काफी छोटे बाल रख सकती हैं। अंडाकार चेहरे की मालकिन हैं तो आप बहुत ही छोटे बाल के साथ भी सुपर सेक्सी दिख सकती है।

बैंग्स - बैंग्स के साथ भी कोई भी प्रयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं। फ्रंट ब्लट बैंग्स, साइड बैंग्स या साइड स्वेप्ट बैंग्स कुछ भी अपनाएं, अच्छे लगेंगे।

लेयर्स और मीडियम लेन्थ - बहुत ज्यादा लम्बे बाल और वन लेन्थ हेयर आपके चेहरे के लुक को बेकार कर देंगे। बाल बाजू तक या उससे थोड़ा लम्बा रखें और बालों में बहुत लेयर्स जोड़ लें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चेहरे की बनावट के अनुसार चुनें अपना हेयर स्टाइल