फोटो गैलरी

Hindi Newsनए तरीके से टिकट बांटेगी कांग्रेस

नए तरीके से टिकट बांटेगी कांग्रेस

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस जल्द अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर देगी। पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने उम्मीदवारों के चयन के लिए बनाई गई छानबीन समिति के अध्यक्ष और पार्टी महासचिवों को जल्द काम...

नए तरीके से टिकट बांटेगी कांग्रेस
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 11 Jan 2014 05:44 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस जल्द अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर देगी। पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने उम्मीदवारों के चयन के लिए बनाई गई छानबीन समिति के अध्यक्ष और पार्टी महासचिवों को जल्द काम पूरा करने की नसीहत दी है। उन्होंने कहा कि पार्टी जल्द ही लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन को अंतिम रूप दे देगी।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव में टिकट बंटवारे के लिए गठित छानबीन समिति के अध्यक्ष और महासचिवों के साथ बैठक की। बैठक से ठीक पहले उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने नए तरीके, नई प्रक्रिया के तहत टिकट देने का फैसला किया है। पार्टी के अंदर विभिन्न राज्यों में इस पर चर्चा हो रही है। कांग्रेस इस बार औपचारिक ढांचे के साथ ऐसा कर रही है।

राहुल गांधी ने कहा कि हमारी सोच है कि पार्टी में एक प्रक्रिया और व्यवस्था लाएं ताकि, जनता की आवाज को राजनीतिक दल में व्यवस्थित तरीके से जगह दी जाए। पार्टी तय समय सीमा के अंदर प्रत्याशी घोषित कर देगी। पार्टी नेताओं का कहना है कि कांग्रेस इस माह के अंत तक 200 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर देगी। चार राज्यों के विधानसभा चुनाव में हार के बाद राहुल गांधी ने कहा था कि पार्टी बड़े स्तर पर लोगों को जोड़ेगी।

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने टिकट बंटवारे से जुड़े नेताओं को उम्मीदवारों के चयन के बारे में दिशानिर्देश दिए हैं। पार्टी युवाओं और महिलाओं को ज्यादा टिकट देने की कोशिश करेगी। राहुल गांधी की सहमति के बगैर किसी को टिकट नहीं दिया जाएगा। टिकट बंटवारे में राहुल गांधी का फैसला अंतिम होगा। उन उम्मीदवारों को टिकट दिया जाएगा, जिनकी जिला और प्रदेश कांग्रेस ने सिफारिश की है। छानबीन समिति के सभी अध्यक्षों से कहा गया है कि वह एक सप्ताह के अंदर बैठक कर संभावित उम्मीदवारों के सूची तैयार करें। इसके बाद उन नामों पर पार्टी का अंदरुनी सर्वे कराया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें