DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दुविधा खत्म, 15 से ही शुरू होंगे दाखिले

हाईकोर्ट द्वारा निजी स्कूलों को राहत देने से इनकार करने के बाद नर्सरी दाखिला प्रक्रिया पर बरकरार संशय खत्म हो गया है। अब पूर्व निर्धारित 15 जनवरी से ही नर्सरी कक्षा में दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी।

हाईकोर्ट से झटका खा चुके राजधानी के निजी स्कूल भी दबी जुबान से इस साल नये दिशा-निर्देश के तहत ही दाखिला देने को तैयार दिख रहे हैं। हालांकि वे हाईकोर्ट के एकल पीठ के आदेश के खिलाफ अपील दाखिल करने की तैयारी भी कर रहे हैं। हाईकोर्ट के आदेश का पालन करते हुए उप राज्यपाल डॉं. नजीब जंग ने 18 दिसंबर को नर्सरी और प्री-पाइमरी कक्षा में दाखिला के लिए नये दिशा-निर्देश जारी करते हुए निजी स्कूलों से प्रबंधन कोटा समाप्त कर दिया था।

इसके खिलाफ निजी स्कूलों ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाते हुए उप राज्यपाल के अधिकार क्षेत्र को चुनौती देते हुए नये दिशा-निर्देश को निजी स्कूलों की स्वायतता पर हमला बताया था। लेकिन हाईकोर्ट ने निजी स्कूलों को राहत देने से इनकार करते हुए कहा कि कहा कि इस साल नये दिशा-निर्देश के तहत दाखिला होने में कोई नुकसान नहीं है। स्कूलों की मांग ठुकराए जाने से अभिभावकों ने राहत की सांस ली है। अधिवक्ता खगेश झा ने कहा है कि इस आदेश के बाद इस बार दाखिला काफी हद तक पारदर्शी तरीके से होगा। उन्होंने कहा कि निजी स्कूल प्रबंधन कोटा के नाम पर नर्सरी कक्षा में दाखिला के लिए किसी न किसी बहाने अभिभावकों से लाखों रुपये अनुदान लेते थे।

निजी स्कूल एकल पीठ के फैसले को देंगे चुनौती
दिल्ली पब्लिक स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष आर. सी. जैन कहा कि हम इस आदेश के खिलाफ हम एक-दो दिन में हाईकोर्ट के दो न्यायाधीशों की खंडपीठ के समक्ष या फिर सीधे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देंगे। प्रबंधन कोटा समाप्त करना निजी स्कूलों की स्वायतत्ता पर हमला है और हम इसके खिलाफ सरकार के साथ अपनी लड़ाई जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि रही बात, दाखिला प्रक्रिया शुरू करने की तो बच्चों के भविष्य को देखते हुए नये दिशा-निर्देश के साथ ही 15 जनवरी से दाखिला पक्रिया शुरू करेंगे। 

हाईकोर्ट के फैसले का स्वागत
हाईकोर्ट द्वारा निजी स्कूलों की मांग ठुकराए जाने को अभिभावक महासंघ ने स्वागत किया है। अखिल भारतीय अभिभावक महासंघ के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने निजी स्कूलों की मांग ठुकराए जाने को जनहित में बताते हुए कहा कि इससे अभिभावकों ने राहत की सांस ली है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दुविधा खत्म, 15 से ही शुरू होंगे दाखिले