DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब सुरक्षा समिति दिलाएगी अपराध से निजात

बदायूं। हिन्दुस्तान संवाद। जिले में बढ़ रहे अपराध को रोकने में जहां एक ओर पुलिस खुद को बेबस महसूस कर रही है। वहीं अपराधियों की धरपकड़ और सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के लिए कवायदों का सिलसिला भी जारी है। इसके तहत अब तहसील स्तर पर ग्रामीण सुरक्षा समितियां गठित की जाएंगी। समिति में शामिल सदस्यों का काम केवल पुलिस को अपराधियों की मुखबिरी करना ही नहीं बल्कि सुरक्षा व्यवस्था चाकचौबंद रखने में मदद भी करना होगा।

शुरुआत में देहातस्तर पर यह प्रक्रिया अमल में लाई जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि शहर के थानों में भी यह व्यवस्था जल्द लागू की जाएगी। आने वाले दिनों में जिले के हर थाने में एक सुरक्षा समिति का गठन होगा। शहर के थानों में नागरिक सुरक्षा समिति होगी तो देहात में ग्रामीण सुरक्षा समिति का नाम दिया जाएगा। समिति में शामिल लोग पूरे थाना क्षेत्र के अपराधियों की नगिरानी के साथ ही किसी भी घटना की खबर समय रहते पुलिस को देंगे।

ताकि घटना बड़ा रूप लेकर बवाल में तब्दील न हो जाए। वहीं दिन और रात दोनों वक्त सुरक्षा के लिहाज से अपने इलाके की देखरेख भी इनकी जिम्मेदारी होगी। अगर पुलिस वहां गश्त नहीं करती तो इसकी शिकायत का अधिकार भी समिति सदस्यों को होगा। क्या होगी सदस्य संख्या ग्रामीण सुरक्षा समिति में 10 से 20 लोग शामिल किए जाएंगे। इलाके के चुनिंदा संभ्रांत लोगों को इसमें शामिल करने के लिए वरीयता दी जाएगी। अगर इनमें शस्त्र लाइसेंस धारक होंगे तो और भी बेहतर रहेगा।

बशर्ते ये लाइसेंसधारक किसी गुटबंदी में शामिल न हों जबकि शहर की नागरिक सुरक्षा समिति में 50 से 60 लोग रखे जाएंगे। इन मौकों पर रहेगी खास भूमिका आम दिनों के अलावा समिति सदस्यों की त्यौहार या इलाके में होने वाली किसी शोभायात्रा या जुलूस को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने में अहम भूमिका रहेगी। शोभायात्रा या जुलूस से पहले ये लोग पूरे इलाके की स्थिति से अधिकारियों को अवगत कराएंगे, साथ ही शरारती तत्वों की जानकारी भी देंगे। सबसे पहले हम तहसील स्तर पर समितियों का गठन कर रहे हैं।

इसके बाद शहर में भी यह लागू किया जाएगा। अपराधियों की धरपकड़ और किसी भी घटना पर समय रहते काबू पाने में समितियों से काफी मदद मिलेगी। अतुल सक्सेना, एसएसपी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अब सुरक्षा समिति दिलाएगी अपराध से निजात