DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईआईटियन सेना में भी शामिल हों तो बने बात

कानपुर वरिष्ठ संवाददाता। परमवीर चक्र विजेता बाना सिंह ने शुक्रवार को आईआईटी छात्रों से कहा कि वे बीटेक करें, एमटेक करें और पीएचडी करें, लेकिन सेना में भी शामिल हों। सेना में 13 हजार अफसरों के पद खाली पड़े हैं। सेना में सभी की जरूरत पड़ती है। मैदान पर मोर्चा लेने वालों की और शोध कर इनके लिए तकनीक विकसित करने वालों की भी।

यह सच है कि सेना में जाने के बाद जीवन कठिन होता है। परिवार से अलग रहना पड़ता है। आमने-सामने मोर्चे की नौबत कम आती है। फिर भी तैयार तो हर वक्त रहना पड़ता है। हमें अपने राष्ट्र ध्वज को ऊंचा रखने की खातिर हर तरह की कुर्बानी देने के लिए तैयार रहना चाहिए। आईआईटी में स्वामी विवेकानन्द की 150 वीं साध्र्य शताब्दी के अवसर पर शुक्रवार को ‘विवेकानन्द यूथ लीडरशिप कन्वेंशन’ पर आयोजित चार दिवसीय समारोह के उद्घाटन के अवसर पर उन्होंने कहा कि देश में गुरबत है।

जो अपना हक मांगते हैं, उन्हें मिलना चाहिए। कहा कि वे राजनीति में रूचि तो नहीं रखते, लेकिन इतना जरूर है कि विशेषकर युवा वर्ग को वोट डालने के प्रति सजग होना चाहिए। वे अपने स्तर पर स्वच्छ छवि वाले लोगों को वोट दें ताकि सदन में अच्छे लोग पहुंच सकें।

कैसे जीती सियाचिन की चोटी : बाना सिंह ने बताया कि वे जम्मू कश्मीर के काडयाल परिवार के रहने वाले हैं। छह जनवरी 1969 को सेना ज्वाइन की। 1987 में पाकिस्तानी सेना की बढ़ती हरकतों के कारण सियाचिन की एक चोटी पर कब्जा करने के लिए संघर्ष किया।

इस दौरान कुछ शहीद हुए और कई घायल हुए। दुश्मन 21 हजार की ऊंचाई पर थे और हमें प्रतिकूल हालात में सफलता पानी थी। 26 जून 1987 को आखिर सफलता मिल गई। अब इस चोटी का नाम बाना पीक है। इसी पर परमवीर चक्र मिला था। अक्टूबर 2000 में रिटायर हो गए।

अब युवा मांगेंगे हिसाब : जलपुरुष राजेन्द्र सिंह ने कहा कि स्वामी विवेकानन्द तो वास्तव में वैज्ञानिक थे। वह हर चीज का वैज्ञानिक हल निकालते थे। युवाओं को चाहिए कि वे वे तकनीक से विकास का ऐसा रास्ता खोलें जिससे गरीब और वंचित वर्ग को ताकत मिल सके।

तरक्की यहीं से शुरू होगी। अब युवा अपने स्वास्थ्य, शिक्षा, संस्कार और संस्कृति को महत्व देने लगा है। युवा वर्ग आज प्रकृति को प्यार कर रहा है। वह बदले में प्रकृति को कुछ देना भी चाहता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईआईटियन सेना में भी शामिल हों तो बने बात