DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मुंबई, चेन्नई और राजस्थान ने पांच-पांच खिलाडियों को रिटेन किया

मुंबई, चेन्नई और राजस्थान ने पांच-पांच खिलाडियों को रिटेन किया

मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियन्स, चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रायल्स वे तीन फ्रेंचाइजी टीमें हैं जिन्होंने सातवें आईपीएल के लिये शुक्रवार को पांच-पांच खिलाडियों को रिटेन किया। कोई भी फ्रेंचाइजी केवल पांच खिलाडियों को ही रिटेन कर सकती थी।

सभी टीमों ने भारत के चोटी के खिलाडियों को अपनी टीम में बनाये रखा है। चेन्नई ने जैसी संभावना थी कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, सुरेश रैना और वेस्टइंडीज के डवेन ब्रावो को रिटेन किया है। मुंबई इंडियन्स ने अपनी चैंपियन टीम के कप्तान रोहित शर्मा, सीनियर आफ स्पिनर हरभजन सिंह, वेस्टइंडीज के आलराउंडर कीरेन पोलार्ड, श्रीलंका के तेज गेंदबाज लेसिथ मालिंगा और प्रतिभाशाली बल्लेबाज अंबाती रायुडु को टीम में बनाये रखा है। वह ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल जानसन को राइट टू मैच कार्ड से खरीद सकता है लेकिन टीम ने दिनेश कार्तिक को तवज्जो नहीं दी।

रायल चैंलेंजर्स बेंगलूर ने अपने कप्तान विराट कोहली, वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और दक्षिण अफ्रीका के टी20 कप्तान एबी डिविलियर्स को अपनी टीम में बनाये रखा है। राजस्थान रायल्स ने ऑस्ट्रेलिया के शेन वाटसन को रिटेन किया जो राहुल द्रविड़ के संन्यास लेने के बाद टीम की कप्तानी करेंगे। उनके अलावा बायें हाथ के तेज गेंदबाज जेम्स फाकनर और भारत के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे और स्टुअर्ट बिन्नी को भी टीम ने रिटेन किया है। फ्रेंचाइजी ने जूनियर भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को भी टीम में बनाये रखा है। किग्स इलेवन पंजाब ने दक्षिण अफ्रीका के बायें हाथ के आक्रामक बल्लेबाज डेविड मिलर और रणजी टीम के सलामी बल्लेबाज मनन वोहरा को रिटेन किया है।

कोलकाता नाइटराइडर्स ने कप्तान गौतम गंभीर के अलावा वेस्टइंडीज के रहस्यमयी स्पिनर सुनील नारायण को टीम में बनाये रखा है। दिल्ली डेयरडेविल्स सर्वसम्मति ने किसी भी खिलाडियों को रिटेन नहीं करने का फैसला किया। टीम प्रबंधन ने इस फैसले के बारे में कहा कि यह प्रबंधन का सर्वसम्मत फैसला है ताकि नये सिरे से टीम तैयार की जा सके।

गत चैम्पियन मुंबई इंडियन्स ने उम्मीद के मुताबिक कप्तान रोहित शर्मा और वेस्टइंडीज के आलराउंडर पोलार्ड सहित पांच खिलाडियों को रिटेन किया। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल जानसन अब राइट टू मैच कार्ड के जरिये टीम से जुड़ने के प्रबल दावेदार हैं जिसका इस्तेमाल टीम 12 और 13 फरवरी को होने वाली दो दिवसीय नीलामी के दौरान कर सकती है। मुंबई इंडियन्स की मालिक नीता अंबानी के हवाले से कहा गया, ये पांच खिलाड़ी रोहित, पोलार्ड, मालिंगा, हरभजन और रायुडू मजबूत संयोजन हैं और मुंबई इंडियन्स की टीम का केंद्र हैं। ये सभी मैच विनर है और इनको कोर खिलाडियों के रूप में रिटेन करके मुंबई इंडियन्स मजबूत टीम बनाने के लिए सही दिशा में बढ़ रही है।

दिनेश कार्तिक हालांकि रिटेन होने की दौड़ में पिछड़ गए क्योंकि रायुडू विशेषज्ञ बल्लेबाज हैं और विकेटकीपर की भूमिका भी निभा सकते हैं। जहां तक मालिंगा का सवाल है तो वह डेथ ओवरों में मैच का पासा पलट सकते हैं और कुछ मैचों के श्रीलंका में खेले जाने की संभावना के कारण टीम प्रबंधन ने उन्हें चुनने का फैसला किया।

शाहरूख खान के सह स्वामित्व वाली कोलकाता नाइटराइडर्स ने अपने कप्तान गंभीर और रहस्यमयी स्पिनर सुनील नारायण को रिटेन करने का फैसला किया। गंभीर की अगुवाई में केकेआर ने 2012 का खिताब जीता था। वह लगातार चौथी बार टीम की कप्तानी करेंगे जबकि नारायण टीम के लिये तुरूप का इक्का साबित हुए है।

केकेआर के सीईओ वेंकी मैसूर ने कहा कि हमें खुशी है कि हम दो मुख्य खिलाडियों को रिटेन करने में सफल रहे हैं। हमें प्रतिस्पद्र्धी और आकर्षक टीम के गठन की उम्मीद है। केकेआर के पास फरवरी में होने वाली नीलामी के लिये अब 38 करोड़ रुपये और दो रिटेशन कार्ड होंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मुंबई, चेन्नई और राजस्थान ने पांच-पांच खिलाडियों को रिटेन किया