DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रधानमंत्री ने मुंबई हवाईअड्डे के नए टर्मिनल का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री ने मुंबई हवाईअड्डे के नए टर्मिनल का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने मुंबई हवाईअड्डे पर नवनिर्मित अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल :टी2: को शुक्रवार को देश को समर्पित किया। सिंह ने कहा कि यह नागर विमानन उद्योग में एक नए अध्याय की शुरुआत है।

यहां स्थित छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर भव्य टर्मिनल का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह विश्वस्तरीय ढांचा तैयार करने की हमारी क्षमता प्रदर्शित करता है। टी़़2 सचमुच प्रथम दर्जे का टर्मिनल है।

इस टर्मिनल की डिजाइन नृत्य करते मयूर से प्रेरित है। यह टर्मिनल फरवरी से परिचालन में आएगा। टी़़2 को 9,800 करोड़ रुपये के निवेश से बनाया गया है।

यह टर्मिनल हजारों कलाकृतियों से सुसज्जित है और 3 किलोमीटर दीवार पर ये कलाकृतियां उकेरी गई हैं जिसे देशभर के 1,500 कलाकारों से संग्रह किया गया है।

उद्घाटन समारोह में केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री एस़ जयपाल रेड्डी, राकांपा अध्यक्ष व कृषि मंत्री शरद पवार, नागर विमानन मंत्री अजित सिंह और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पथ्वीराज चव्हाण शामिल हुए। करीब 4.39 लाख वर्ग मीटर क्षेत्र में फैले टर्मिनल़़2 को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह सालाना 4 करोड़ यात्रियों का बोझ उठा सके। अत्याधुनिक टी़2 सिंगापुर के चांगी टी़3 :3.80 लाख वर्ग मीटर: और लंदन के हीथ्रो टी़5 :3.53 लाख वर्ग मीटर: से भी बड़ा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:प्रधानमंत्री ने मुंबई हवाईअड्डे के नए टर्मिनल का उद्घाटन किया