DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मानवरहित विमान ड्रोन से शुरू हुई टाईगर रिजर्व की निगरानी

पन्ना टाइगर रिजर्व में बाघों तथा अन्य वन्य प्राणियों की निगरानी के लिए पहली बार मानव रहित विमान ड्रोन के जरिए आज से निगरानी शुरू की गई है। अत्याधुनिक तकनीक से लैस ड्रोन ने हिनौता रेंज के खिरईया बीट से अपनी पहली उड़ान भरी।

पन्ना टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक आर श्रीनिवास मूर्ति ने आज यहां बताया कि घने जंगलों में बाघों की सुरक्षा और शिकारियों पर नजर रखने के लिए इस अत्याधुनिक तकनीक का देश में पहली बार इस्तेमाल पन्ना टाइगर रिजर्व में ही किया गया है। रिजर्व में प्रयोगिक तौर पर ड्रोन से यह निगरानी इस वर्ष जून की जाएगी।

इस अवसर पर इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम में अपनी भागीदारी निभाने के लिए स्विटजरलैण्ड की कन्वर्जेशन ड्रोन्स संस्था के के लियॉन एवं साइमन, विश्व प्राकतिक निधि के प्रतिनिधि डॉ़ क्रिस्टी विलियम्स एवं भारतीय वन्य जीव संस्था के डॉ़ के रमेश एवं डॉ़ शुभरंजन सेन एवं पन्ना टाइगर रिजर्व के आला अधिकारी उपस्थित थे।

मूर्ति ने बताया कि अत्याधुनिक तकनीक से लैस ड्रोन ने हिनौता रेंज के खिरईया बीट से पहली उड़ान भरी। यह कार्यक्रम भारतीय वन्य जीव संस्थान देहरादून, विश्व प्राकृतिक निधि, राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण तथा प्रदेश के वन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया जा रहा है तथा पन्ना टाइगर रिजर्व में इस तकनीक का समूचे देश में पहली बार उपयोग हो रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मानवरहित विमान ड्रोन से शुरू हुई टाईगर रिजर्व की निगरानी