DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कोयला घोटाला: सीबीआई ने की छह मामलों की जांच पूरी

कोयला घोटाला: सीबीआई ने की छह मामलों की जांच पूरी

सीबीआई ने कोयला ब्लॉक आवंटन से जुड़े छह मामलों में अपनी जांच पूरी कर ली है और वह सोमवार को अपनी आगामी स्थिति रिपोर्ट के जरिए उच्चतम न्यायालय को इसकी जानकारी दे सकती है।

सूत्रों ने हालांकि उन विशेष मामलों के बारे में चुप्पी बनाए रखी जिनमें जांच पूरी कर ली गयी है लेकिन उन्होंने कहा कि वह छह मामलों की जांच पूरी करने की प्रक्रिया में हैं। उन्होंने बताया कि जांच का बचा हुआ काम और तकनीकी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद एजेंसी सक्षम अदालत में अपनी अंतिम रिपोर्ट दाखिल कर सकती है।

सीबीआई ने अब तक कोयला ब्लॉक आवंटन में कथित भ्रष्टाचार को लेकर 14 प्राथमिकी दर्ज की हैं जिनमें एएमआर आयरन एंड स्टील, जेएलडी यवतमल एनर्जी, विनी आयरन एंड स्टील उद्योग, जेएएस इंफ्रास्ट्रक्चर कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड, विकास मैटल्स, ग्रेस इंडस्ट्रीज, गगन स्पंज, जिंदल स्टील एंड पावर, राठी स्टील एंड पावर लिमिटेड, झारखंड इस्पात, ग्रीन इंफ्रास्ट्रक्चर, कमल स्पंज, पुष्प स्टील, हिंडाल्को, बीएलए इंडस्ट्रीज, कैस्ट्रॉन टैक्नोलॉजी और कैस्ट्रॉन माइनिंग के नाम दर्ज हैं।

उच्चतम न्यायालय इस तरह के एक महत्वपूर्ण मामले में व्यापक सार्वजनिक हित और लोगों का विश्वास बहाल करने के लिए कोयला घोटाले की जांच की निगरानी कर रहा है। न्यायालय तीन जनहित याचिकाओं के आधार पर 1993 के बाद से कोयला ब्लॉक के आवंटन की जांच की निगरानी कर रहा है। इन याचिकाओं में कोयला आवंटन में नियमों के उल्लंघन और कुछ कपंनियों को फायदा पहुंचाने के आरोप लगाते हुए इनका आवंटन रद्द करने की मांग की गयी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कोयला घोटाला: सीबीआई ने की छह मामलों की जांच पूरी