DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मुंबई में देश का पहला चार मंजिला एयरपोर्ट तैयार

मुंबई में देश का पहला चार मंजिला एयरपोर्ट तैयार

मुंबई एयरपोर्ट का नया टर्मिनल टी-2 तैयार है। यह देश का पहला वर्टिकल टर्मिनल होगा। इस पर बहुत जल्द ही दुनिया का सबसे विशाल जंबो जेट एयर बस ए-380 विमान उतरने वाला है। प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह शुक्रवार की शाम को टी-2 का उद्घाटन करेंगे। टी-2 पर पहले साल अंतरराष्ट्रीय विमान ही उडा़नें भरेंगी पर 2015 में घरेलू विमान सेवाएं चालू हो जाएंगी। नया टर्मिनल एक्स आकार में चार स्तरों का है। पहले लेवल से डोमेस्टिक एराइवल और दूसरे लेवल से इंटरनेशनल एराइवल का इंतजाम है। तीसरे लेवल से डोमेस्टिक डिपार्चर और चौथे लेवल पर इंटरनेशनल डिपार्चर के इंतजाम हैं। 24 घंटे में यहां से 750 विमान उड़ान भर सकते हैं।

स्किमोर ने किया डिजाइन
न्यूयार्क की आर्किटेक्ट कंपनी स्किमोर, ओविंग्स और मेरिल एलएलपी (एओएम) ने तैयार किया है टी-2 का डिजाइन। इसी कंपनी ने दुनिया की सबसे लंबी इमारत बुर्ज खलीफा (दुबई) को भी डिजाइन किया है।

एयरबस ए 380 भरेगा उड़ान
टी-2 के रनवे पर एयर बस ए-380 उड़ान भर सकेगा। इनका संचालन सिंगापुर एयरलाइंस, लुफ्थांसा और एमीरेट्स कंपनियां करती हैं। इजाजत पर ये कंपनियां ए-380 विमानों की उड़ान में मुंबई को शामिल करेंगी। विमानन मंत्रालय और महानिदेशालय ने ए-380 के लैंडिंग और टेक ऑफ की इजाजत का फैसला किया है।

समय से 3.5 वर्ष देरी से हुआ तैयार
डायल के प्रवक्ता के अनुसार, दिल्ली के टी-3 से एयरबस 380 की उड़ानों के लिए सुविधाएं हैं। जीएमआर ने दिल्ली में टी-3 को तय समय से छह माह पहले बना कर दिया था। वहीं मुंबई बना टी-2 तय समय से लगभग 3.5 वर्ष देरी से तैयार हुआ है।

सूर्य के बदलते रंग का आनंद: टी-2 में बोर्डिंग गेट से चेक-इन हॉल के बीच की दूरी भी कम है। यहां पर यात्रियों को सूरज के बदलते रंग का आनंद मिलेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मुंबई में देश का पहला चार मंजिला एयरपोर्ट तैयार