DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मेडिकल कॉलेजों में बढ़ेंगी दस हजार सीटें

केंद्र सरकार ने मेडिकल कॉलेजों में सीटें बढ़ाने के लिए एक और बड़ी योजना को गुरुवार को मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री डॉं. मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में हुई आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की बैठक में केंद्र एवं राज्य सरकार के मेडिकल कॉलेजों को अपग्रेड करने के लिए 10 हजार करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। इसका लक्ष्य इन कॉलेजों में अतिरिक्त दस हजार सीटों की व्यवस्था करना है।

दरअसल, देश में साढ़े तीन सौ मेडिकल कॉलेज हैं, जिनमें से 154 सरकारी कॉलेज हैं। लेकिन संसाधनों की कमी के चलते इनमें सीटें कम हैं। भारतीय चिकित्सा परिषद के संशोधित नियमों के तहत एक मेडिकल कॉलेज में अधिकतम 250 सीटें हो सकती हैं। बशर्तें की उसके पास इसके लिए आवश्यक संसाधन और शिक्षक हों। लेकिन दिक्कत यह है कि केंद्र एवं राज्य सरकार के ज्यादातर मेडिकल कॉलेज खस्ताहाल हैं।

उनके पास भवन, हॉस्टल, उपकरणों एवं शिक्षकों की कमी है, जिसके चलते किसी कॉलेज में सौ सीटें हैं तो कहीं डेढ़ सौ। संसाधनों की कमी से वे सीटें नहीं बढ़ा पा रहे हैं। अब इन कॉलेजों को केंद्र सरकार मदद देगी।

कैबिनेट द्वारा स्वीकृत योजना के तहत राज्यों को कॉलेजों को अपग्रेड करने के लिए केंद्र को प्रस्ताव देने होंगे। कुल लागत का 75 फीसदी केंद्र देगा तथा बाकी राज्यों को वहन करना होगा। विशेष दर्जे के राज्यों को केंद्र 90 फीसदी राशि देगा। इस योजना से दस हजार एमबीबीएस सीटें बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है।

बता दें कि पिछले सप्ताह कैबिनेट ने जिला अस्पतालों को अपग्रेड कर 58 मेडिकल कॉलेज खोले जाने की योजना स्वीकृत की थी। इसके लिए 8400 करोड़ रुपये मंजूर किए गए थे। इस योजना में प्रत्येक कालेज में 5800 सीटें बढ़नी हैं।

अब एक सप्ताह के भीतर ही यह दूसरा बड़ा फैसला है। उल्लेखनीय है कि देश में एमबीबीएस की अभी करीब 50 हजार सीटें हैं, जबकि डॉंक्टरों की कमी दूर करने के लिए हर साल एक लाख सीटें होनी चाहिए।

सरकार ने दी कई योजनाओं को मंजूरी
मेडिकल कॉलेजों को अपग्रेड करने के लिए सरकार ने 10 हजार करोड़ रुपये की योजना को दी मंजूरी
इससे पहले 58 मेडिकल कॉलेजों को खोलने के लिए 8,400 करोड़ की योजना को दी गई थी हरी झंडी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मेडिकल कॉलेजों में बढ़ेंगी दस हजार सीटें