DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शादी से पहले करें फिगर करेक्शन

शादी से पहले करें फिगर करेक्शन

शादी लड़के की हो या लड़की की, सभी के लिए अहम होती है, इसीलिए हर व्यक्ति अपनी शादी पर सबसे अलग, सबसे खूबसूरत, सबसे आकर्षक और सबसे खास दिखना चाहता है। आप भी अगर शादी की तैयारी कर रहे हैं तो आप अपने व्यक्तित्व को कैसे निखारें, बता रही हैं वंदना भारती

शादियों का मौसम है। एक ऐसा मौका, जब हर दूल्हा-दुलहन खूबसूरत और आकर्षक दिखना चाहता है। अगर आप भी दूल्हा या दुलहन बनने जा रहे हैं और अपने व्यक्तित्व में कुछ अतिरिक्त निखार की जरूरत महसूस कर रहे हैं तो फिगर करेक्शन के द्वारा एक-डेढ़ महीने में अपने व्यक्तित्व में काफी निखार ला सकते हैं और परफेक्ट ब्यूटी पा सकते हैं।

बॉडी को करें फिट
रॉकलैंड अस्पताल की वरिष्ठ डायटीशियन डॉं. सुनीता रॉय चौधरी के मुताबिक वजन बढ़ाना या घटाना कोई रॉकेट साइन्स नहीं है। रोजाना अपने खाने में 500 कैलोरी घटा या बढ़ा दीजिए, एक सप्ताह के अंदर आपका वजन डेढ़ से दो किलो घट या बढ़ जाएगा। वजन का बहुत ज्यादा कम होना या ज्यादा होना, खाना समय पर नहीं खाने का नतीजा है। समय पर खाना खाने से ही आधे से ज्यादा समस्याएं दूर हो सकती हैं।

मोटे हैं तो वजन कम करें
शादी के दिन अपने कपड़ों में उलझने और अटकने की बजाय ये बेहतर होगा कि आप वजन कम करें। एक महीने में आप ऐसा कर सकते हैं।

एक्सरसाइज
वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है रोजाना एक्सरसाइज। रस्सी कूदें। आप इसे ब्रेक लेकर भी कर सकते हैं। दिन में दो या चार बार, सुबह और शाम।
व्यायाम या योग क्लास ज्वॉइन करें। इससे आपका वजन घटने के साथ-साथ बॉडी टोन्ड भी रहेगी।
ज्यादा से ज्यादा पैदल चलें। एक साथ बहुत लंबी दूरी तय करना जरूरी नहीं है। सुनिश्चित कर लें कि आसपास जाने के लिए आप गाड़ी का इस्तेमाल नहीं करेंगे। अगर आपके पास ट्रेड मिल है तो उस पर कुछ ब्रेक लेकर वॉक करते रहें। लेकिन बॉडी का हाइड्रेशन बनाए रखने के लिए पानी पीते रहें।

खाने का रखें ध्यान
सिर्फ एक्सरसाइज ही काफी नहीं, खाने-पीने पर भी लगाम कसें। सबसे पहले सभी तरह के जंक फूड्स को न कहें।
सुबह गुनगुने पानी में नींबू नीचोड़ कर पिएं, ये वाकई बहुत असरदार होता है।
सुबह दूध वाली चाय पीने की बजाय ग्रीन टी लें या काली चाय में नींबू नीचोड़ कर लें।
चोकरयुक्त आटे की रोटी खाएं।
खाने में तेल और घी का कम इस्तेमाल करें, खाने का बहुत मन करे तो घर का बना मक्खन खाएं।
मीठा कम से कम लें, तली हुई मिठाइयों को न कहें।
डबल टोन्ड दूध का इस्तेमाल करें।
फलों में आम, केला, चीकू और अंगूर न खाएं।

खाने में अंडे और सालमन को शामिल करें: सालमन में प्रोटीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और अंडे में प्रोटीन, विटामिन ए, डी और ई के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल की भी अच्छी मात्रा होती है। इनके रोजाना सेवन से आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं।

अगर आप हमेशा मोटे बने रहना चाहते हैं तो बटर खाना शुरू कर दें, लेकिन इसकी एक सीमा होनी चाहिए, क्योंकि ज्यादा बटर भी हार्ट के लिए अच्छा नहीं होता।

दिन में कम से कम दो बार फुल क्रीम दूध पिएं।
दूध के साथ खजूर या केला लें। इससे वजन जल्दी बढ़ेगा।
खाने में दाल और दही की मात्रा बढ़ा दें।
एक महीने में वजन बढ़ाने के लिए कुछ समय वजन उठाने के लिए भी दें। आपको यह सुझाव दिया जाता है  कि आप कुछ इस प्रकार की कसरत करें, जैसे की डेड लिफ्ट, मिल्रिटी प्रे, बेंच प्रेस और अन्य जटिल कसरत, जिसमें आपकी मांसपेशियों के रेशे प्रयोग में आएं। इसके अलावा एरोबिक और कार्डियो कसरतें न करें, क्योंकि वे आपमें अतिरिक्त कैलोरी को जला देंगी।
सबसे आखिरी, मगर सबसे जरूरी बात यह कि आप शादी की भागदौड़ में सोना न भूलें। आठ घंटे की नींद बहुत जरूरी है।

अपनी त्वचा को बनाएं रेडिएंट
ऐसे धोएं चेहरा
: चेहरा धोने के लिए हमेशा साफ और हल्का गर्म पानी इस्तेमाल करें। इससे चेहरे के पोर खुलते हैं तथा चेहरा अच्छी तरह साफ होता है। उसके बाद चेहरे को टॉवल से हल्के से पोंछें, चेहरा कभी भी रगड़ कर साफ न करें।

अच्छे क्लींजर का प्रयोग करें: चेहरे को साफ करने के लिए सबसे पहले अपने हाथों को धोएं और उसके बाद कॉटन बॉल लें। फेसवॉश का उपयोग करने से पहले क्लींजर का इस्तेमाल करें। यदि आपकी स्किन ड्राई है तो उसके लिए क्रीम बेस क्लींजर और यदि ऑयली है तो बिना मॉइस्चराइजर वाला क्लींजर लें। कॉटन बॉल में क्लींजर लें और चेहरे तथा गर्दन को उससे साफ करें। दिन में एक या दो बार से ज्यादा क्लींजर न लगाएं, वरना आपके चेहरे की नमी चली जाएगी।

फेसवॉश: फेसवॉश पसंद करते समय ध्यान रखें कि वह अल्कलाइन युक्त नहीं हो। चेहरा साफ करने के लिए कभी भी साबुन का इस्तेमाल नहीं करें।

फेशियल स्क्रब: कई लोग अपनी त्वचा पर स्क्रब को तेज रगड़ कर इस्तेमाल करते हैं। इससे त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंच सकता है।

त्वचा को हफ्ते में एक—दो बार ही स्क्रब करें। क्लॉक— वाइज डायरेक्शन में स्क्रब करने के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

अगर पतले हैं तो वजन बढ़ा लें
आजकल सारी दुनिया केवल अपना वजन कम करने में लगी हुई है, लेकिन ऐसे लोग जो पहले से ही दुबले पतले हैं उनका क्या। ऐसे लोग चाहते हैं कि उनका कम से कम थोड़ा वजन बढ़ जाए जिससे वह देखने में अच्छे लगने लगें। अपना वजन बढ़ाने के चक्कर में दुबले लोग बेवजह की दवाइयां और पाउडर खाते हैं जो कि महंगी भी होती हैं और स्वास्थ्य के हिसाब से खराब भी।

रंग निखारने के घरेलू उपाय
त्वचा का रंग निखारने के लिए घरेलू उपाय के तौर पर चावल का मोटा पिसा आटा, चने की दाल का आटा और मुल्तानी मिट्टी समान मात्रा में लें। इस मिक्सचर में कच्चे पपीते का गूदा और चुटकीभर हल्दी मिलाएं। इस स्क्रब को चेहरे और हाथों पर लगाएं। दो से तीन मिनट हल्के हाथों से मल कर छोड़ दें। सूखने पर धो लें।

इन बातों का भी ध्यान रखें
वजन कम करने की फिराक में जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज न करें। ज्यादा एक्सरसाइज आपकी मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकती है।
एक्सरसाइज के लिए स्टेमिना जरूरी है, लेकिन इसे एक दिन में विकसित नहीं किया जा सकता। इसलिए एक दिन में एक घंटे एक्सरसाइज करें। खासकर यदि आपको जल्दी वजन कम करना है तो।
भूख लगने पर एक साथ खूब सारा खाना न खाएं। तीन बार खाने की बजाय, थोड़ी-थोड़ी देर में कई बार खाएं।
वजन कम करने या बढ़ाने वाली दवाओं के सेवन से पहले डॉक्टर से मिलें। डॉक्टर की सलाह पर ही दवाओं का सेवन करें।
ज्यादा देर तक भूखे न रहें। वजन कम करने के लिए भूखे रहना खतरनाक साबित हो सकता है। यह आपको हॉस्पिटलाइज भी कर सकता है।
वजन बढ़ाने के लिए वसा का खूब सारा सेवन न करें।
हल्का या भारी, कुछ भी खाने के तुरंत बाद न सोएं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:शादी से पहले करें फिगर करेक्शन