DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तो नए साल में चमकती रहेगी आपकी त्वचा

तो नए साल में चमकती रहेगी आपकी त्वचा

नया साल यानी नए इरादे व वादे। ऐसे में जाहिर है कि आपने इस साल भी खुद से कई वादे कर लिए होंगे और साल भर उन्हें पूरा करने की हर संभव कोशिश करेंगे। इन तमाम वादों में यदि एक वादा अपनी त्वचा की रक्षा के लिए भी जुड़ जाए तो 2014 खुद-ब-खुद खूबसूरत होता जाएगा।

संतुलित आहार
स्वस्थ शरीर यानी स्वस्थ त्वचा। तभी तो कहा भी गया है कि हम जो कुछ भी खाते हैं, वह हमारी त्वचा पर साफतौर पर झलकता है। अपनी त्वचा को पूर्ण पोषण देने के लिए डाइट में विटामिन ए, सी व ई की मात्रा को बढ़ाएं। विटामिन ए हर उस फल व सब्जी में मौजूद होता है, जो नारंगी व पीले रंग की होती है। विटामिन-ई का सबसे बड़ा स्त्रोत बादाम चेहरे से रिंकल को दूर करने में मदद करता है, वहीं विटामिन-सी पिग्मेंटेशन को दूर करके रंग साफ करता है और झुर्रियों से भी बचाता है। संतुलित आहार के लिए ये जरूरी है कि आपकी डाइट में फाइबर भी शामिल हों, क्योंकि ये खाने के टॉक्सिन को बाहर निकालता है और चेहरे को ताजा लुक देता है।

साफ-सफाई का ख्याल
त्वचा चमकती रहे, इसके लिए जरूरी है कि हम उसकी साफ-सफाई का सही ख्याल रखें। किसी सॉफ्ट स्क्रब से अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करें। स्क्रब बनाने के लिए 1 चम्मच ओट्स में आधा चम्मच चंदन पाउडर, टमाटर का गूदा, कच्ची हल्दी और दही मिलाएं और फेस पर रब करें। इस स्क्रब में मौजूद टमाटर से स्किन को कोलाजन मिलेगा, दही से रंग निखरेगा व कोमलता आएगी।

स्क्रब करने के बाद त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं। इन्हें बंद करने के लिए 1 चम्मच कैलेमाइन पाउडर में शहद व किसी भी एक मौसमी फल का पल्प मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। शहद एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है, जिसके इस्तेमाल से त्वचा मुलायम होती है और कैलेमाइन त्वचा के दाग-धब्बों को कम करने में सहायक होता है।

नियमित व्यायाम
दमकती त्वचा का एक और गहरा राज है व्यायाम। नियमित व्यायाम करने से डिटॉक्सिफिकेशन होता है, जिससे त्वचा पर ग्लो आता है। दूसरा, ब्लड सकुलेशन के बढ़ने से सारे जरूरी पोषक तत्व हर जगह पहुंच जाते हैं। तीसरा, मेटाबॉलिज्म के बढ़ने से फैट कम होता है और शरीर स्लिम-ट्रिम हो जाती है। कुल मिलाकर इस एक वादे को पूरा करने से खूबसूरत त्वचा पाने का सपना साकार हो जाएगा।

क्लीनिकल ट्रीटमेंट
बढ़ती उम्र को थामने के लिए माह में एक बार किसी अच्छे कॉस्मेटिक क्लीनिक से एएचए (अल्फा हाइड्रक्सिएसिड) फेशियल लें और कोलाजन मास्क जरूर लगवाएं। एएचए त्वचा को हाईड्रेट करके उसकी ड्रायनस को दूर करता है और रंग साफ करता है। कोलाजन मास्क त्वचा में कसाव लाता है।

पानी को बनाएं साथी
दिन में 12 से 15 गिलास पानी जरूर पिएं। ये हमारे शरीर से सभी टॉक्सिन को बाहर निकालता है, साथ ही त्वचा को हाईड्रेट भी करता है। इतना ही नहीं, शरीर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए भी पानी पीना बेहद जरूरी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:तो नए साल में चमकती रहेगी आपकी त्वचा