DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पदयात्रा कर हक मांगेंगी महिला किसान

उत्तर प्रदेश की महिला किसान अब जागरुक हो गई हैं। महिला किसान 10 जनवरी से प्रदेश के 74 जनपदों में एक महीने तक पदयात्रा कर अपने बुनियादी हक मांगेंगी।

दरअसल, पूरे विश्व में वर्ष 2014 को पारिवारिक कृषि वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश की महिला किसानों का संगठन 'आरोह महिला किसान मंच' प्रदेश में पदयात्रा का आयोजन कर देश और विदेश की संस्थाओं, संगठनों एवं सरकारों के समक्ष महिलाओं को उनका बुनियादी हक दिलाने के लिए समर्थन मांग रहा है। ये यात्रा ग्रामसभाओं से विधानसभा तक चलेगी।

आरोह के इस अभियान की संयोजक नीलम प्रभात ने बताया कि पदयात्रा का प्रारंभ 10 जनवरी, 2014 से पूर्वी उत्तर प्रदेश में गोरखपुर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सहारनपुर, रूहेलखंड में शाहजहांपुर, मध्य उत्तर प्रदेश में सुल्तानपुर, विंध्य-कैमूर में उरई से होगा।

पदयात्रा के दो पहलू होंगे। पहले पहलू में सरकार द्वारा जारी कृषि योजनाओं में महिला किसानों की भागीदारी के सवाल, जानकारी एवं लाभान्वित की स्थितियों का आंकलन तथा दूसरे में संयुक्त राष्ट्रसंघ से दो मांगें पूरी करने के लिए निवेदन किया जाएगा।

आरोह महिला किसान मंच विभिन्न माध्यमों से प्रदेश सरकार के समक्ष 5 सूत्री मांगों का ज्ञापन भी भेजेगा। इनमें जोत जमीन में पति के साथ पत्नी का नाम भी सहखातेदार के रूप में दर्ज करने, पति द्वारा पत्नी को पैतृक जोत जमीन हस्तांतरण करने पर स्टॉम्प शुल्क माफ करने, पति के नाम जारी किसान क्रेडिट कार्ड से पत्नी को सरकारी योजनाओं का लाभ देने का प्रावधान करने, कृषि कार्यों में संलग्न महिला किसानों को किसान का दर्जा दिए जाने तथा सभी योजनाओं एवं सुविधाओं का 33 प्रतिशत भाग महिला किसानों के लिए आरक्षित किए जाने की मांग की जाएगी।

आरोह अभियान की संयोजक ने बताया कि सभी क्षेत्र की महिला किसान कहीं बैलगाड़ी पर सवार होकर, कहीं झोटाबुग्गी हांककर, ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर, कृषि यंत्र तथा हल-बैल के साथ जत्था बनाकर गांव-गांव पदयात्राा करेंगी।

उन्होंने बताया कि कुल 585 ग्राम पंचायतों, 74 ब्लॉकों एवं 74 जनपदों में हजारों किलोमीटर की यह यात्रा 10 जनवरी से 10 फरवरी तक अविराम चलेगी। इस पदयात्रा में हजारों की संख्या में महिला व पुरुष किसान, गैर सरकारी संगठन, सामाजिक सरोकार वाले लोग, अधिवक्ता, कृषि वैज्ञानिक व कलाकार शामिल होंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पदयात्रा कर हक मांगेंगी महिला किसान