DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डेढ़ साल में चालू होगी मोतीपुर चीनी मिल

मुजफ्फरपुर, प्रमुख संवाददाता। डेढ़ साल में मोतीपुर चीनी मिल से उत्पादन होने लगेगा। पटना हाईकोर्ट के फैसले के बाद चीनी मिल को चालू करने की कवायद तेज कर दी गयी है। गुरुवार को मोतीपुर चीनी मिल के निरीक्षण के बाद गन्ना विभाग के प्रधान सचवि सुधीर कुमार ने यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि चीनी मिल चालू करने के लिए आईपीएल कंपनी के साथ शीघ्र वार्ता की जाएगी। मिल से चीनी उत्पादन के लिए चरणबद्ध कार्ययोजना बनायी जाएगी। चीनी मिल के पुराने कर्मचारियों के बकाया भुगतान के बाबत उन्होंने कहा कि ऑडिट रिपोर्ट के आधार जिला स्तर पर पुराने मजदूरों के बकाया का भुगतान किया जाएगा। विभाग ने जिला प्रशासन को राशि उपलब्ध करा दी है। चीनी मिल प्रबंधन के अलावा विधायकों के साथ बैठक करने के बाद उन्होंने कहा कि अवैध गन्ना क्रय केन्द्रों को बंद किया जाएगा।

प्रधान सचवि ने अवैध तरीके से चल रहे गन्ना क्रय केन्द्रों (कांटा) पर अंकुश लगाने के लिए सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया है। इसके लिए उन्होंने उत्तर बिहार के चीनी मिल प्रबंधनों से कहा है कि वह निर्धारित क्रय केन्द्र को प्रतिदिन कम से कम 3-3 ट्रक उपलब्ध कराएं। जिला में 8 गन्ना क्रय अधिकृत हैं। बिचौलियों से बचने का अनुरोध करते हुए उन्होंने किसानों को भरोसा दिलाया है कि हर हाल में उनके खेतों से गन्ना की खरीदारी की जाएगी।

बिहार शुगर मिल एसोसिएशन की ओर से निर्धारित दर पर सभी किसानों को उचित कीमत दिलायी जाएगी। बैठक में विधान पार्षद दिनेश प्रसाद सिंह, विधायक दिनेश कुशवाहा, अजीत कुमार व सुरेश शर्मा के अलावा चीनी मिल के अधिकारी भी उपस्थित थे। आधी कीमत पर गन्ना बेच रहे किसान:बिहार शुगर मिल एसोसिएशन से अधिकृत गन्ना क्रय केन्द्रों के बजाय जिले के किसान खरीदारी में देरी के कारण बिचौलिया के हाथ आधी कीमत पर ईख बेच रहे हैं। अधिकृत कांटों पर जहां किसानों को 245, 255 एवं 265 (किस्म के आधार पर) रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित है, जबकि बिचौलिये किसानों को 100 से 150 रुपये प्रति क्विंटल नगद भुगतान कर रहे हैं।

प्रधान सचवि ने कहा कि जिले में कांटी में शेरुकाहीं, साइन, महमदपुर व पेनी छपरा, मीनापुर में पखनाहा, साहेबगंज में सलेमपुर तथा मोतीपुर में जसौली गोढ़ा व कुरिया में अधिकृत कांटा है। इसके अलावा सभी स्थानों पर अवैध तरीके से कांटा बनाकर किसानों को लूटा जा रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डेढ़ साल में चालू होगी मोतीपुर चीनी मिल