DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बारिश ने बिगाड़ा मौसम का मिजाज

आगरा। वरिष्ठ संवाददाता ताजनगरी में बारिश ने गुरुवार को मौसम का मिजाज बिगाड़ दिया। बुधवार देर रात शहर के कई इलाकों में हल्की बारिश होती रही। गुरुवार तड़के भी शहर भर में बूंदाबांदी हुई। इससे लोग सहिर उठे। शीतलहर ने लोगों को घरों में कैद रखा। बहुत जरूरी होने पर ही लोग बाहर निकला।

कामकाजी लोगों को भी आफिस पहुंचने में परेशानी हुई। मौसम विभाग कई दिनों से क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की जानकारी दे रहा था। विक्षोभ नौ जनवरी के आसपास शक्तशिाली होता दिख रहा था। दिल्ली और एनसीआर में बारिश की आशंका जताई गई थी। आठ जनवरी की सुबह से बादलों की आवाजाही शुरू हो गई। देर रात तक इसने असर दिखाना शुरू कर दिया। हल्की बरसात गुरुवार सुबह तक चलती रही। इससे बर्फीली हवाओं की मार बढ़ गई।

सुबह लगभग 12 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही थीं। गर्म कपड़ो में भी लोगों का बुरा हाल रहा। दिन भर बादल मंडराते रहे। इससे दिन का तापमान गिर गया। गुरुवार को अधिकतम तापमान 17.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। यह सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस गिर गया है। हालांकि बारिश के बाद न्यूनतम तापमान में सुधार आया है। यह 9.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक ताजनगरी पर फिलहाल बादलों का पहरा जारी रहेगा।

शुक्रवार को भी हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने के आसार हैं। आज भी सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ शुक्रवार को भी पश्चिमी विक्षोभ की छाया रहेगी। मौसम विभाग की वेबसाइट पर बादल छाए रहने के संकेत दिए गए हैं। साथ ही हल्की बारिश के आसार बताए गए हैं। ऐसा हुआ तो दिन का तापमान और गिर सकता है। गलन बढ़ सकती है। धूप भी नहीं निकलेगी। आलू-सरसों के किसान परेशानबाह। बेमौसम बारिश ने खेतों में आलू खुदाई का काम रोक दिया है।

बुधवार को धूप खिलने से किसान खुदाई की तैयारी करने लगे थे। हल्की बारिश होने से खेतों में पानी भर गया है। नमी बढ़ने से खुदाई बंद हो गई है। बिजौली के आलू किसान सत्यप्रकाश उपाध्याय एवं फूल सिंह का कहना है कि खुदाई होने पर खेत में गेहूं रोपा जा सकता था। नमी बढ़ने से सरसों की फसल में चेंपा लगने के आसार बढ़ गए हैं। सरसों के फूल भी जमीन पर गिर गए हैं। गेहूं में रतुआ रोग लगने के आसार पैदा हो गए हैं।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बारिश ने बिगाड़ा मौसम का मिजाज