DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हर शनिवार को लगेगा जनता दरबारः केजरीवाल

हर शनिवार को लगेगा जनता दरबारः केजरीवाल

दिल्ली के लोगों की शिकायतों को सुनने और मौके पर ही दूर करने के लिए मुख्यमंत्नी अरविंद केजरीवाल और उनके सभी मंत्नी हर शनिवार को दिल्ली सचिवालय के बाहर सुबह साढ़े नौ से 11.30 बजे से जनता दरबार लगाया करेंगे।
 
केजरीवाल ने संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा की। उन्होंने कहा कि इसके अलावा रोजाना एक मंत्नी उक्त समय पर सभी मंत्नालयों से जुडी शिकायतों को सुनने के लिए जनता से दिल्ली सचिवालय के बाहर मिला करेंगे। उन्होंने कहा कि जनता दरबार में मिलने वाली जरूरी शिकायतों को मौके पर ही निपटाने के लिए संबंधित विभाग को फोन कर इसे दूर करने के लिए कहा जाएगा। अन्य शिकायतों को भी एक समय सीमा के भीतर निपटाने का तंत्न स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिकायतों को विभिन्न श्रेणियों, नीति बदलाव, सुझाव, विविध और ऐसे मसले जो सरकार के कामकाज से जुड़े हुए नहीं में बांटा जाएगा।
 
मुख्यमंत्नी ने कहा कि शिकायतों का समाधान हुआ है अथवा नहीं। इसकी निगरानी के लिए भी एक तंत्न स्थापित किया जाएगा। शिकायतकर्ता को एसएमएस भेजा जाएगा और उससे यह जानकारी मांगी जाएगी कि जिम्मेदार अधिकारी ने उसकी शिकायत के समाधान के लिए जो कदम उठाया है उससे वह संतुष्ट है अथवा नहीं। आम आदमी पार्टी (आप) के स्वयंसेवक कॉल्स का फालोअप करेंगे।

भ्रष्टाचार से निपटने के लिए बुधवार से शुरू की गई हैल्पलाइन के बारे में जानकारी देते हुए केजरीवाल ने कहा कि पहले दिन राजधानी की जनता ने बहुत उत्साह के साथ अपनी शिकायतों के बारे में जानकारी दी। पहले दिन के सात घंटे में ही करीब चार हजार शिकायतें मिली। इनमें से 800 को लिया गया और 38 लोग भ्रष्टाचार के खिलाफ स्टिंग करने के लिए तैयार भी हो गए।
 
मुख्यमंत्नी ने कहा है कि हमने यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया है कि कोई भी भ्रष्ट अधिकारी इन कॉल सेंटरों के संपर्क में नहीं आने पाए जिससे कि यह प्रणाली पारदर्शी बनी रहे। उन्होंने कहा कि जनवरी के आखिरी सप्ताह तक मजबूत लोकायुक्त कानून को पारित करने का प्रयास किया जाएगा।
 
दिल्ली में कई-कई घंटों की बिजली कटौती के बारे में पूछे जाने पर मुख्यमंत्नी ने कहा कि गैर निर्धारित बिजली कटौती के लिए कंपनियों को जिम्मेदार ठहराया जाएगा। बिजली विभाग को कह दिया गया है कि वह निर्धारित और गैर निर्धारित बिजली कटौती की जानकारी रखे। उन्होंने कहा कि ऐसी जगह जहां पानी की पाइप लाइन नहीं है सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि टैंकर चिन्हित स्थान पर समय से पहुंचे।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हर शनिवार को लगेगा जनता दरबारः केजरीवाल