DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मिनटों में बनाएं ब्रेड के नाश्ते

मिनटों में बनाएं ब्रेड के नाश्ते

ब्रेड खाना बच्चों को ही नहीं आपको भी पसंद है। इसीलिए जब भी सुबह या शाम के नाश्ते में कुछ टेस्टी खाने का मन करता है तो आप झटपट ब्रेड की कोई रेसिपी तैयार करती हैं और बड़े चाव से परिवार के साथ उसका लुत्फ उठाती हैं। आपके झटपट नाश्ते के लिए ब्रेड की कुछ रेसिपी बता रहीं हैं कामिनी

ब्रेड उपमा
सामग्री

कटे हुए ब्रेड- 3
बारीक कटा प्याज- 1
बारीक कटी शिमला मिर्च- 1
कटा टमाटर- 1
लाल मिर्च पाउडर- स्वादानुसार
बारीक कटी हरी मिर्च- 1
धनिया पाउडर- 1/4 चम्मच
तेल- 3 चम्मच
नमक- स्वादानुसार
धनिया पत्ती- गार्निशिंग के लिए

विधि
एक चौड़े पैन में एक चम्मच तेल डालें और खस्ता होने तक ब्रेड के टुकड़ों को फ्राई करें। फिर एक पैन में बचा हुआ तेल गर्म करें और एक चौथाई चम्मच सरसों और एक चौथाई चम्मच सफेद उड़द दाल डालकर चटकाएं। फिर हरी मिर्च, प्याज, शिमला मिर्च, नमक और प्याज डालें और गुलाबी होने तक चलाती रहें। अब धनिया पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालें और कटे टमाटर मिला कर 30 सेकेंड तक पकाएं। अब उसमें सुनहरे ब्रेड के टुकड़े, नमक और नीबू का रस डालकर पांच मिनट कर चलाएं। गर्मागर्म परोसें।

वेजी ब्रेड रोल
सामग्री

ब्रेड- 6
तेल या मक्खन-2 चम्मच

भरावन के लिए: 
मध्यम आकार का आलू-1
बारीक कटी शिमला मिर्च -1
बारीक कटी हरी मिर्च-1
मिर्च पाउडर-आधा चम्मच
तेल-एक चम्मच
बारीक कटा प्याज- 1
कद्दूकस की हुई अदरक-आधा चम्मच
बारीक कटे टमाटर-1
टोमेटो सॉस या केचअप-1 चम्मच
हरे मटर-3 चम्मच

विधि
आलू के छिलके उतारें और छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर अलग रख लें। फिर एक पैन में तेल गर्म करके प्याज डालकर थोड़ी देर तक चलाएं। उसके बाद हरी मिर्च और अदरक डालकर एक मिनट तक भूनें। फिर टमाटर, मिर्च पाउडर, नमक और आलू डालें। अगर जरूरत पड़े तो थोड़ा पानी डाल दें। जब आलू पक जाए तो टोमेटो सॉस, शिमला मिर्च, हरे मटर डालें और 2-3 मिनट तक पकाएं। फिर इसे ठंडा होने दें।

अब ब्रेड स्लाइसेज लें और ब्राउन हिस्से को काटकर अलग कर दें। अब रोलिंग पिन की सहायता से ब्रेड को रोल करें। तैयार किए हुए मिश्रण को ब्रेड पर डालें और रोल किए ब्रेड के अंदर भर दें। इसी तरीके से दूसरे स्लाइसेज को भी रोल कर दें। उसके बाद पैन में तेल या मक्खन गर्म करें। फिर रोल को हल्के से पैन में डाल कर सुनहरा होने तक पकाएं।

ब्रेड पिज्जा
सामग्री

ब्रेड स्लाइस-4
कद्दूकस की हुई चीज-4 चम्मच
मिर्च-एक चौथाई चम्मच
टोमेटो सॉस या पिज्जा सॉस-आधा चम्मच
कटी हुई शिमला मिर्च-2 चम्मच
कटे प्याज-2 चम्मच
चिली सॉस-2 चम्मच

विधि
ब्रेड स्लाइजेस लें और उसके एक साइड के ऊपर पिज्जा सॉस लगाएं और कटे शिमला मिर्च और प्याज बिछाएं। अब ऊपर से चिली सॉस और चीज छिड़कें। अब चीज के पिघलने तक ओवन में 6 से 7 मिनट तक बेक करें। सॉस और मिर्च से सजा कर गर्मागर्म परोसें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मिनटों में बनाएं ब्रेड के नाश्ते