DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

परमाणु सामग्री सुरक्षा के मामले में भारत पाकिस्तान से नीचे

परमाणु सामग्री सुरक्षा के मामले में भारत पाकिस्तान से नीचे

विश्व में परमाणु सामग्री की कमजोर सुरक्षा वाले देशों की एक सूची में भारत को उसके परमाणु सम्पन्न पड़ोसी देशों पाकिस्तान और चीन से भी नीचे रखा गया है।
   
कल जारी 2014 न्यूक्लियर थ्रेट इनीशिएटिव्स न्यूक्लियर मैटेरियल्स सिक्युरिटी इंडेक्स के अनुसार भारत को हथियारों में इस्तेमाल की जाने वाली परमाणु सामग्री वाले 25 देशों में 23वें स्थान पर रखा गया है।
  
भारत को 100 अंकों में 41 अंक मिले। 2012 में मिले अंकों के हिसाब से इसमें एक अंक का सुधार हुआ है। चीन को 64 अंक मिले और वह 20वें स्थान पर है जबकि पाकिस्तान 46 अंकों के साथ 22वें स्थान पर है।
   
इन देशों को एक किलोग्राम या उससे अधिक परमाणु सामग्री वाले देशों की सूची में शामिल किया गया है। इस सूची में परमाणु सम्पन्न अन्य देश भी शामिल हैं। अमेरिकी थिंक टैंक न्यूक्लियर थ्रेट इनीशिएटिव (एनटीआई) ने कहा कि यह सुधार आईएईए परमाणु सुरक्षा कोष में भारत का पहला योगदान प्रतिबिंबित करता है। यद्यपि समग्र तौर पर भारत के अंक कम हैं।
     
परमाणु सुरक्षा के मामले में भारत को नीचे रखा जाना कई कारणों से हुआ है। इसमें कमजोर नियमन भी शामिल है, जिसे जरूरी बताने के बजाय मार्गदर्शक के तौर पर लिखा जाता है। इसके अलावा इसमें असैन्य और सैन्य उपयोग के लिए हथियार में इस्तेमाल होने वाली परमाणु सामग्री की मात्रा बढ़ाना और नियमन ढांचे में कमी, जैसे एक स्वतंत्र नियमन एजेंसी का अभाव शामिल है।
     
इसमें कहा गया है कि बाहरी खतरे के कारकों में भ्रष्टाचार का उच्च स्तर शामिल है, जो सुरक्षा उपायों के क्रियान्वयन में विश्वास को कमजोर करता है तथा इस बात का खतरा भी बढ़ाता है कि अधिकारी (हो सकता है कि अनजाने में) परमाणु सामग्री की चोरी में भूमिका निभायें।
     
रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत और चीन दोनों ने आईएईए परमाणु सुरक्षा कोष में योगदान करके 2012 से अभी तक अपने अंकों में सुधार किया है, जो कि परमाणु सुरक्षा गतिविधियों के क्रियान्वयन का समर्थन करता है।
    
परमाणु सुरक्षा मुद्दों से संबंधित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद प्रस्ताव 1540 के क्रियान्वयन के मामले में भारत का अंक चीन से अधिक था। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:परमाणु सामग्री सुरक्षा के मामले में भारत पाकिस्तान से नीचे