DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रूखी हवा में भी खूबसूरती बरकरार

रूखी हवा में भी खूबसूरती बरकरार

ठंड के मौसम में खूबसूरत दिखना किसी चुनौती से कम नहीं है। रूखी और ठंडी हवा त्वचा पर भी अपना असर दिखाने लगती है। इस बात की ज्यादा चिंता करने से बेहतर है कि आप कुछ बातों को ध्यान में रखकर अपनी  खूबसूरती बरकरार रखें। बता रही हैं चयनिका निगम

त्वचा में रहे नमी
स्मूथ त्वचा चाहिए तो इसको मॉइस्चराइज रखना बेहद जरूरी है। तभी यह रूखी नहीं रहेगी और फटेगी भी नहीं। मेकअप प्रोफेशनल नीति लूथरा कहती हैं, ‘खूब सारा पानी पीजिए, यह त्वचा हायड्रेट होने में मदद करेगा। इसके साथ जिन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में एल्कोहोलिक तत्व हों, उन्हें न लगाएं, यह त्वचा का मॉइस्चराइजर कम करते हैं। होंठों के लिए टी ट्री ऑयल से बने लिप बॉम इस्तेमाल करें और इन्हें लिपस्टिक लगाने से पहले लगाएं।’ वैसे यह गलती आप भी करती होंगी। पूरे शरीर में मॉइस्चराइजर लगाती होंगी पर गले को भूल जाती होंगी। या कहें, आपको याद ही नहीं होगा कि  गले पर भी मॉइस्चराइजर लगा लें। दरअसल हमारा गला दोपहर में सूरज की रोशनी और रात में ठंडी हवाओं को वैसे ही ङोलता है, जैसे चेहरा और बाकी शरीर। तो गले का ख्याल भी जरा खास तरह से रखिए।

पानी न हो बहुत गर्म
कोशिश करें एकदम गर्म पानी से न नहाएं। बहुत गर्म पानी शरीर के लिए जरूरी ऑयल को भी निकाल सकता है। जिससे शरीर में रूखापन होता है। ठंड के मौसम में नहाने के लिए गुनगुना पानी सबसे अच्छा होता है।

सीजन के रंग
वैसे तो रंगों का चुनाव स्किन टोन के हिसाब से होना चाहिए। पर हां, मीडियम कलर के ब्लश में बेस नेचुरल होना चाहिए। आंखों में मेटेलिक टच होना चाहिए तो होंठों के लिए नेचुरल पिंक से लेकर लाल जैसे बोल्ड रंगों का इस्तेमाल करेंगी, तो बेहतर दिखेंगी।

सब्जियां और फल हों आहार में
आपके आहार में ज्यादा से ज्यादा सब्जियां और फल होंगे तो त्वचा इस सर्दी भी चमकेगी। खाने में प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन बी1, बी2 भी जरूर हों। इसके अलावा त्वचा की बेहतरी के लिए डेयरी प्रोडक्ट का सेवन भी खूब करना चाहिए। मुलायम त्वचा के लिए विटामिन सी को भी खाने में शामिल करें।

मेकअप प्वाइंट
दिल्ली की मेकअप प्रोफेशनल नीति लूथरा कहती हैं कि मौसम बदलने के साथ मेकअप का चुनाव भी बदल देना चाहिए। मौसम बहुत रूखा होता है इसलिए क्रीम बेस्ड प्रोडक्ट का ही इस्तेमाल करें। इसके अलावा एसपीएफ प्रोटेक्शन वाले सन ब्लॉक जरूर लगाएं और याद रहे, फाउंडेशन भी क्रीम बेस्ड ही हो। लिक्विड बेस्ड फाउंडेशन रूखी त्वचा के लिए सही नहीं होता हैं। कुछ देर बाद पपड़ी सी पड़ने लगती है। कंसीलर भी लिक्विड की जगह क्रीम बेस्ड इस्तेमाल करें। पाउडर आई शैडो का इस्तेमाल बिलकुल न करें। साथ में मस्कारा और लाइनर जरूर इस्तेमाल करें।

ताकि मेकअप हो असरदार
आंखों पर गोल्ड और मेटेलिक के शेड्स ही लगाएं। स्मोकी टच देना भी सही रहेगा। रंगीन मस्कारा लगाना सही निर्णय हो सकता है। बर्गडी, नीले आदि रंगों को चुनें। यह पलकों को गहराई का टच देंगे।
सर्दी के समय होंठों पर मैट और ग्लॉसी दोनों ही कलर लगाए जा सकते हैं। बोल्ड कलर का इस्तेमाल चेहरे पर चमक दिखाता है।
इस मौसम में ब्लश चेहरे को फ्रेश लुक देता है।

त्वचा के हिसाब से रखें ख्याल
रूखी त्वचा

ऐसी त्वचा पर ऑयल बेस्ड क्रीम ही लगाएं। हॉट वॉटर की जगह हल्के गरम पानी से नहाएं और तुरंत मॉइस्चराइज भी करें।

ऑयली त्वचा
ऐसी त्वचा को दिन में दो बार जरूर धोएं और तेल से बचने के लिए टोनर का इस्तेमाल करें।

नॉर्मल त्वचा
ऐसी त्वचा है तो चेहरे के टी जोन एरिया पर ज्यादा मॉइस्चराइजर लगाएं। यह त्वचा जाड़ों में ज्यादा रूखी और गरमी में ज्यादा तैलीय हो जाती है।

सेंसिटिव त्वचा
यह त्वचा नॉर्मल, ऑयली और रूखी कुछ भी हो सकती है। पर इसमें एलेर्जिक रियेक्शन होते हैं। तेज हवा, ठंड या फिर धूप से मुंहासे या फिर रेडनेस आदि हो सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रूखी हवा में भी खूबसूरती बरकरार