DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रकृति से वापस पाएं बालों की चमक

प्रकृति से वापस पाएं बालों की चमक

मौसम, प्रदूषण और आपके लाइफस्टाइल की मार आपके बालों को ङोलनी पड़ती है। बालों की खोई चमक को वापस पाने के लिए हर बार ब्यूटी पार्लर का चक्कर लगाना संभव नहीं है। इसलिए इन प्राकृतिक हेयर पैक को आजमाइए और अपने बालों की चमक बढ़ाइए। बता रहे हैं हेयर एक्सपर्ट डॉं. एस. सरीन

उम्र का कोई भी दौर हो लेकिन बेजान, रूखे, कमजोर और झड़ते हुए बालों की समस्या आज हर किसी की है। बालों की खोई नमी और चमक को बरकरार रखने के लिए कई तरीके हैं, लेकिन इसके लिए प्राकृतिक उपचार सबसे ज्यादा कारगर हैं। बालों की चमक वापस पाने के लिए हम आपको कुछ प्राकृतिक उपाय बता रहे हैं, जिनको आजमा कर आप अपने बालों को फिर से चमकदार और खूबसूरत बना सकती हैं।

प्याज
एक प्याज का रस निकालकर, इसे शहद के 1-2 चम्मच के साथ मिलायें। इसे अपने बालों पर 40 से 45 मिनट तक लगा रहने दें, ऐसा करने से आपके बालों की खोई रंगत वापस आ जायेगी। प्याज के रस को गुलाब जल के साथ मिलाकर भी बालों में लगाने से फायदा होता है।

लहसुन
यह सिर में रक्त संचार को बढ़ाता है, यह बालों के लिए बहुत ही बढिया प्राकृतिक उपचार है। बालों की खोई चमक वापिस पाने के लिए नियमित रूप से लहसुन के रस को बालों में लगायें।

आलू
2-3 आलू का रस निकाल लें, इस रस को सेब के रस के साथ मिला लें, अब इन दोनों के घोल में एक चम्मच शहद, अंडे की जर्दी और थोड़ा पानी मिलायें। इस मिश्रण को नियमित 30 मिनट तक बालों में नहाने से पहले लगायें। कुछ ही दिनों में बाल चमकदार होंगे, साथ ही बालों की लंबाई भी बढ़ेगी।

धनिया
बालों में धनिया का रस लगाने से फायदा होता है और बालों की खोई चमक वापस आती है। धनिया और पानी का पेस्ट बनाकर बालों में लगायें, इस पेस्ट को लगभग एक घंटे तक लगा रहने दें। उसके बार इसे सामान्य पानी से धो दें।

गाजर
गाजर भी बालों के लिए बहुत लाभकारी है। गाजर को लेकर उबाल लें। उसी पानी को लेकर (जिसमें आपने गाजर को उबाला है) गाजर पीसकर पेस्ट बना लें। यह पेस्ट बालों में 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो दें। यह पेस्ट लगाने से बालों के झड़ने की समस्या समाप्त होती है और बालों की ग्रोथ भी होती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:प्रकृति से वापस पाएं बालों की चमक