DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नगर सेवा भवन के सामने दुकानदारों का प्रदर्शन

बोकारो प्रतिनिधि। स्थायीकरण समेत अन्य मांगों को लेकर दुंदीबाद दुकानदार कल्याण समिति ने बुधवार को नगर सेवा भवन के सामने प्रदर्शन किया। प्रदर्शन से पहले दुकानदार दुंदीबाद में एक जगह इकट्ठा होकर जुलूस की शक्ल में नगर सेवा भवन की ओर निकले। अपनी मांगों के समर्थन में नारा लगाते हुए दुकानदार करीब तीन किलोमीटर पैदल चलते हुए नगर सेवा भवन पहुंचे। दुकानदारों के घोषित प्रदर्शन को देखते हुए कार्यालय के सामने चाक-चौबंद व्यवस्था की गई।

इस कारण दुकानदार नगर सेवा भवन के अंदर नहीं पहुंच पाए। गेट पर ही उन्हें बीएसएल के सुरक्षा गार्ड और तैनात पुलिस के जवानों ने रोक दिया। गेट पर काफी देर तक दुकानदारों ने नारेबाजी करने के बाद प्रबंधन को आठ सूत्री मांग पत्र सौंपा। समिति के अध्यक्ष चंद्रेश्वर राय और महामंत्री हरिनंदन प्रसाद सिंह ने नगर सेवा भवन के गेट पर कहा कि कई दशक से दुकानदार विन्रम भाव से बीएसएल प्रबंधन से दुकानों को स्थायी करने, वहां बिजली का कनेक्शन लगाने समेत अन्य मांग करते आ रहे हैं।

लेकिन हर बार उन्हें प्रबंधन की ओर से सिर्फ आश्वासन ही मिला है। 2002 में प्रबंधन और दुकानदारों के प्रशासन के साथ त्रिपक्षीय वार्ता हुई थी, जिसमें दुकानों को स्थायी करने समेत अन्य मांगों पर सहमति बनी थी, लेकिन 11 साल में भी उसपर कोई कार्रवाई नहीं हुई।

बीएसएलकर्मियों समेत बोकारो और आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लाखों लोगों की दैनिक जरूरतों को दुंदीबाद के दुकानदार पूरा करते आ रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद इनकी मौलिक जरूरतों को पूरा करने की दिशा में प्रबंधन ने कदम नहीं उठाया।

अब दुकानदार आरपार की लड़ाई का मन बना लिए हैं। क्या है मांगें-25 नवंबर 2002 के त्रिपक्षीय समझौता को अविलंब लागू करें-दुंदीबाद बाजार को सभी तरह की सुविधा देते हुए आदर्श बाजार बनाया जाए-फल और सब्जी के नाम पर दुकानदारों को बांटना बंद करें-दुंदीबाद बाजार को सभी तरह के दुकानदारों को एक साथ स्थायी आवंटित करें-सभी दुकानों को बिजली का मीटर लगाकर वैध रूप से कनेक्शन दिया जाए-मोटिया-मजदूर के लिए बाजार में रैन बसेरा बनाया जाए-बाजार के चारो ओर पक्का चहारदीवारी बने-बाजार में स्थायी पुलिस पिकेट की व्यवस्था की जाएवर्षो से लंबित है मामलादुकानदारों की मांगें वर्षो से लंबित है।

इसे लेकर पिछले करीब डेढ़ दशक से लगातार आंदोलन किए जा रहे हैं। इस बार के प्रदर्शन को लेकर भी दुकानदार संघ की ओर से व्यापक तैयारी की गई थी। परिणामस्वरूप जुलूस और प्रदर्शन घेराव कार्यक्रम में हजारों की संख्या में दुकानदार शामिल हुए। चाक-चौबंद थी नगर सेवा भवन की सुरक्षा व्यवस्थाप्रदर्शन को लेकर नगर सेवा भवन की सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद कर दी गई थी। किसी भी प्रदर्शनकारी को नगर सेवा भवन गेट के अंदर प्रदर्शन करने हुए प्रवेश नहीं करने दिया गया।

बाद में प्रतिनिधिमंडल से प्रबंधन ने मुलाकात की। प्रदर्शन में ये लोग थे शामिलप्रदर्शन में मुख्य रुप से अवधेश यादव, डॉ एचएस खान, नवीन प्रसाद, भागवत राय, हरगोविंद पाल, लालू महतो, हीरालाल साव, महावीर लाल श्रीवास्तव, नवल किशोर ने दुकानदारों को संबोधित किया। वहीं इसमें सर्वनंद सिंह, सत्यनारायण गुप्ता, अशोक पांडेय, रामसिंहासन गिरि, सरदार रंजीत सिंह, मुन्ना साव, मो हाफित आदि थे। ं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नगर सेवा भवन के सामने दुकानदारों का प्रदर्शन