DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आज घरों में बांटी जाएगी फाइलेरिया दवा

उन्नाव, हिन्दुस्तान संवाद

शासन दिशा निर्देशों के अनुसार जनपद फाइलेरिया रोग उन्मूलन के लिए सार्वजनिक दवा सेवन अभियान चलाया जा रहा है। 9 जनवरी को शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर टीमें फाइलेरिया रोधी गोली का सेवन कराएगी। सीएमओ डॉ. डीपी मिश्र ने बताया कि फाइलेरिया रोग क्यूलेक्स मंछर के काटने से रोग के परिजीवी व्यक्ति व संक्रमित कर देते है। पैर में सूजन आ जाती है। जिससे सामान्य जनभाषा में हाथीपाव कहा जाता है। उन्होंने बताया कि इस रोग से प्रभावित व्यक्ति देखने में स्वस्थ्य दिखते हुए भी शरीर में इस रोग के परिजीवी हो सकते है।

इसलिए इस दवा की खुराक वर्ष में एक बार तथा करीब 5 से 6 वर्ष तक खाने से लोग फाइलेरिया रोग से बच सकते है। श्री मिश्र ने बताया कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, आशा बहुओं, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों एवं स्वयं सेवी कार्यकर्ताओं से घर-घर जाकर फाइलेरिया की दवा खिलाई जाएगी। जो लोक दवा खाने से छूट जाएगें। उन्हें 10 व 11 जनवरी को घर पर जाकर टीमों से दवा खिलाई जाएगी। बाक्स हेतुऐसे करें दवा का प्रयोग-2 से 5 वर्ष तक के बच्चों को 100 मिलीग्राम की एक गोली 6 से 16 वर्ष के बच्चों को 100 मिलीग्राम की 2 गोली तथा 15 वर्ष या इससे अधिक आयु के लोगों को 100 मिलीग्राम की 3 गोली खिलाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि खाली पेट दवा न खाए एवं कुछ खाने के बाद ही दवा खाए। 2 से कम आयु के बच्चों, गर्भवती महिलाओं एवं अधिक वृद्ध तथा गंभीर रोग से ग्रसित व्यक्ति को दवा नहीं खिलानी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आज घरों में बांटी जाएगी फाइलेरिया दवा