DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

केबल टीवी में महंगाई का तड़का

लखनऊ विजय श्रीवास्तव

आपके लिए जल्द ही केबल टीवी देखना महंगा हो जाएगा। डशि टीवी की तरह केबल टीवी के उपभोक्ताओं के लिए भी चुपचाप मनपसंद चैनलों का पैकेज लागू करने की तैयारी शुरू हो गई है। अलीगंज, गोमतीनगर, इंदिरानगर, डालीबाग, चारबाग, पानदरीबा समेत अन्य इलाकों में डेन कम्पनी ने अपने तीन लाख से अधिक केबल उपभोक्ताओं से फार्म भराने भी शुरू कर दिए हैं।

इन फार्म में चैनलों के पैकेज हैं। खास बात यह है कि कोई भी पैकेज ऐसा नहीं है जोकि पूरी तरह से आपको सारे मनोरंजन चैनल का आनंद दे सकें। खेल, समाचार व मनोरंजन चैनल को देखने के लिए आपको सबसे महंगा 300 रुपए का पैकेज लेना पड़ेगा। इसके बावजूद आपको डिस्कवरी, कार्टून समेत कुछ अन्य चैनलों का पैकेज अलग से लेना होगा। अभी डशि टीवी की कमोवेश सभी कम्पनियां 220 रुपए में खेल छोड़कर सारे चैनल अपने ग्राहकों को दिखा रही हैं।

............सबसे सस्ता ‘अनिवार्य पैकेज’ ही हटायासूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने डेन कम्पनी ने जिन चार पैकेजों को लागू किया है उनमें ऑपरेटरों ने बड़ी सफाई से सबसे सस्ते पैकेज को हटा दिया है। यह पैकेज रुपए 137.50 रुपए का है। मंत्रालय ने इस पैकेज को अनिवार्य कर रखा है। इसके बावजूद डेन के कई आपॅरेटरों ने अपनी मर्जी से इस पैकेज को हटा दिया है। अब केबल टीवी देखने वालों के सान्मने तीन पैकेज का ही विकल्प रह गया है।

ये विकल्प 199, 260 व 299 रुपए के हैं। डेन कम्पनी के एमएसओ ओमेश्वर ने सस्ते पैकेज को हटाने को ऑपरेटरों की मनमानी बताया है। उन्होंने इस बारे में ऑपरेटर से जवाब तलब करने का आश्वासन दिया है। .

...........199 रुपए में खेल व कार्टून चैनल नहीं199 रुपए का मनपसंद चैनलों के दूसरे पैकेज की सबसे बड़ी खामी यह है कि इसमें खेल का चैनल नहीं है। मात्र स्टार स्पोर्ट व स्टार क्रिकेट देखने के लिए आपको 30 रुपए का अलग से देने होंगे।

इस पैकेज में स्टार, जी, कलर, सोनी मनोरंजन चैनलों के पैकेज तो होंगे मगर समाचार के सारे चैनल नहीं होंगे। अग्रेंजी समाचार का कोई चैनल नहीं होगा। इसी तरह बच्चों का मनपसंद कोई कार्टून चैनल का पैकेज भी नहीं होगा। इसके लिए भी आपको अलग से एक चैनल देखने का 15 रुपए देना होगा।

...............260 रुपए में खेल के सारे चैनल नहींचैनल कम्पनियों ने बड़ी चतुराई से उपभोक्ताओं की जेब काटने के लिए 260 रुपए के पैकेज में खेल के सारे चैनलों को नहीं दिया है।

मसलन, टेन स्पोर्ट का कोई चैनल नहीं है। इसी तरह आईपीएल देखने के लिए भी आपको सोनी के खेल चैनल के लिए अलग से रकम चुकानी पड़ेगी। .

............300 रुपए का पैकेज, एचडी का रेट अलग से चैनल कम्पनियों के बनाए पैकेज में डेन कम्पनी की ओर से 300 रुपए में भी ग्राहकों को सारे चैनल नहीं दिखाए जाएंगे। इनमें 17 चैनल एचडी तकनीक लिए हैं उन्हें नहीं शामिल किया गया है। इस कारण 300 रुपए का पैकेज लेने वालों को भी अलग से कुछ पैसा खर्च करना होगा।

............एचडी चैनल देखने का सेट टॉप बॉक्स बदलेगाएचडी चैनल देखने के लिए ग्राहक का न सिर्फ अधिक पैसा देना होगा बल्कि उन्हें अपना सेट टॉप बॉक्स भी बदलना होगा। बॉक्स व एचडी चैनल देखने की दरें अभी तय नहीं हैं। एक एमएसओ ने बताया एलसीडी व प्लाज्मा टीवी देखने वालों को ही एचडी चैनल व बॉक्स के लिए पैकेज के अलावा 30 फीसदी रकम अधिक देनी होगी। .

.............पैकेज न लेने पर एक चैनल 150 रुपए का पड़ेगायदि कोई ग्राहक कोई पैकेज नहीं लेता है और अपनी पसंद के चैनल देखने के लिए चुनता है तो उसे एक चैनल 150 रुपए में पड़ेगा।

उसके लिए फार्म में चैनलों की दरें लागू नहीं होंगी। .

...........220 रुपए में डशि टीवी के प्रमुख चैनलअब तक एक ही बात की राहत थी कि डेन के सेट टॉप बॉक्स लगवाने पर मात्र 200 रुपए देने पर खेल, मनोरंजन, समाचार, म्यूजिक, मूवीज के साथ अलग से कोई पैसा नहीं देना पड़ेगा। केबल टीवी में चैनलों का पैकेज लागू होने पर उपभोक्ताओ के सामने डशि टीवी के विकल्प खुले हैं। मात्र दो हजार बीस रुपए देकर किसी भी कम्पनी का डशि टीवी एंटिना लगवा सकते हैं।

220 रुपए के सबसे कम कीमत के पैक में मनोरंजन चैनल के साथ समाचार भी देखने को मिलेंगे। खेल व बच्चों के चैनल देखने के लिए अवश्य अलग से कुछ पैसे देने पड़ेंगे। जोकि यदि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने सेट टॉप बॉक्स कम्पनियों के पैकेज लागू नहीं किए गए तो उनके उपभोक्ताओं को भी देने ही पड़ेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:केबल टीवी में महंगाई का तड़का