DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रोफेशनल कोर्स में दाखिला के नाम पर लाखों की ठगी

वरीय संवाददाता, पटना। बीएड, एमएड, एमफिल सहित अन्य प्रोफेशनल कोर्स में एडमिशन दिलाने के नाम पर सैकड़ो लोगों से लाखों रुपये की ठगी करने वाले जालसाज राजेश कुमार गुप्ता को पुलिस ने मंगलवार को धर दबोचा। उसने गांधी मैदान थाने के एग्जीबशिन रोड के आधारशिला कॉम्प्लेक्स के कमरा नंबर 404 में आइडियल ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट नाम की संस्था खोल रखी थी।

इसी के माध्यम से वह अब तक सैकड़ो छात्रों को चूना लगा चुका है। मंगलवार को दर्जनों छात्र आधारशिला कॉम्पलेक्स पहुंच गये और हंगामा करने लगे। पुलिस मौके पर पहुंची और राजेश को पकड़ कर थाने ले गयी। राजेश के खिलाफ अश्विनी कुमार ने मामला दर्ज कराया है। अश्विनी से ही किराये पर कमरा लेकर राजेश गोरखधंधा कर रहा था। उसके पास से पुलिस ने सैकड़ो फर्जी सर्टिफिकेट, विवि के प्रोस्पेक्टस सहित अन्य कागजात जब्त किये हैं।

कई विवि के फर्जी सर्टिफिकेट भी पैसे लेकर दिए राजेश फर्जी संस्थान खोल कर दूसरों राज्यों के विवि व शैक्षणिक संस्थान में बीएड, एमएड, बीसीए, एमसीए, एमबीए आदि कोर्स में एड़ाशिन दिलाने के नाम पर सैकड़ो छात्रों से लाखों रुपये ले रखा था।

किसी छात्र से 50 हजार तो किसी से 60 हजार रुपये लिये थे। रुपये लेने के बाद भी छात्रों का एड़ाशिन नहीं कराया गया। राजेश छात्रों को झांसा देता रहा कि उनका एड़ाशिन वह जल्द करा देगा। महीनों बीत गये। एक भी छात्र का किसी भी संस्थान में एड़ाशिन नहीं हुआ।

हालांकि दर्जनों छात्रों को उसने फर्जी तरीके से एडमिशन लेकर पंजाब, हरियाणा सहित दूसरों राज्यों में स्थित विवि का फर्जी सर्टिफिकेट दे चुका है। बोरिंग रोड में भी चलाता था फर्जी संस्था राजेश एड़ाशिन के नाम पर ठगी करने वाले गैंग का पुराना खिलाड़ी है।

कुछ साल पहले तक वह बोरिंग रोड इलाके में फर्जी संस्थान खोल कर छात्रों को ठगा करता था। वहां भी उसने दर्जनों छात्रों से पैसे ऐंठ कर फर्जी सर्टिफिकेट दिये हैं। वहां जब उसकी पोल खुल गई तो उसने अपना कार्यालय का स्थान व नाम भी बदल लिया। ठगे गये दर्जनों युवकों के नाम व पते पुलिस को मिले हैं। पुलिस उनसे भी संपर्क स्थापित कर रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:प्रोफेशनल कोर्स में दाखिला के नाम पर लाखों की ठगी