DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रेंज अफसर के पद पर बहाली का रास्ता साफ

पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरो। पर्यावरण एवं वन विभाग में रेंज अफसर के पद पर बहाली का रास्ता साफ हो गया है। राज्य सरकार ने इस पद पर बहाली के लिए नियमावली बना ली है।

इसके तहत कुल रिक्तियों की आधी सीधी नियुक्ति से भरी जाएगी जबकि आधे पद पर वनपाल को प्रोन्नित मिलेगी। बिहार वनों के क्षेत्र पदाधिकारी संवर्ग (भर्ती एवं सेवा शर्ते) नियमावली 2013 के मुताबिक रेंज अफसर के पद को भरने के लिए दो पैमाने होंगे।

आधे पदों को भरने के लिए बिहार कर्मचारी चयन आयोग को रिक्तियां भेजी जाएंगी। यह रिक्तियों की संख्या का आधा होगा। इसके लिए पहले लिखित परीक्षा होगी। पदों के अनुपात में सफल उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार 50 अंकों का होगा।

लिखित व साक्षात्कार के अंकों को मिलाकर मेधा सूची जारी की जाएगी। इसके बाद शरीरिक परीक्षा होगी। इसमें पुरुषों के लिए 4 घंटे में 25 कि.मी और महिलाओं के लिए इतने समय में 14 कि.मी पैदल चलना होगा।

इसके अलावा भी कई मापदंड तय किए गए हैं। फिलहाल विभाग में एक दर्जन के करीब रेंज अफसर के पद खाली हैं। लेकिन हाल में ही पदों में बढ़ोतरी से संबंधित प्रस्ताव भी राज्य सरकार को भेजा गया है। दोनों को मिला दिया जाए तो करीब 30 पद होंगे। सरकार की मंजूरी के बाद इनमें आधा पदों को सीधी बहाली से जबकि बाकी के पद प्रोन्नित से भरे जाएंगे।

वनपालों को प्रोन्नित देने के लिए विभाग के स्तर पर स्क्रीनिंग कमेटी गठित होगी। वह सूची तैयार कर विभागीय प्रोन्नित सिमति को भेजेगी, जहां आखिरी निर्णय होगा। कोटरेंज अफसर के पद पर बहाली के लिए नियमावली बनाई गई है। यह काफी महत्वपूर्ण पद है। इससे नियुक्तियों का रास्ता साफ होगा। दीपक कुमार सिंह, सचिव- पर्यावरण एवं वन विभाग।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रेंज अफसर के पद पर बहाली का रास्ता साफ