DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

10 एनजीओ पर होगी गबन की एफआईआर

मुजफ्फरपुर। कार्यालय संवाददाता। वंचित बच्चों को स्कूल से जोड़ने के लिए चलायी गई बिहार शिक्षा परियोजना की योजना के लगभग 50 लाख रुपये गटक कर बैठ गईं दस स्वयंसेवी संस्थाओं पर एफआईआर दर्ज कराने का निर्देश शिक्षा विभाग के प्रधान सचवि ने दिया हैं।

सरकारी राशि के इस गबन को लेकर विभाग गंभीर हैं। इन दागी संस्थाओं से सूद समेत पैसे भी वसूले जायेंगे। प्रधान सचवि अमरजीत सिन्हा से डीईओ को निर्देश मिलने के बाद विभागीय सरगर्मी बढ़ गई है।

इन दागी संस्थाओं में मुजफ्फरपुर के अलावा समस्तीपुर, दरभंगा और बेगूसराय की भी संस्थाएं शामिल हैं जिन्हें काली सूची में डाला जाएगा। वंचित बच्चों को स्कूल से जोड़ने के नाम पर इन संस्थाओं को 5-5 लाख रुपये दिये गये थे। रुपये लेकर काम नहीं करने की शिकायत पर इन सभी संस्थाओं को छाह माह पहले चेतावनी भी दी गई थी।

विभाग के बार-बार के आदेश के बावजूद राशि नहीं लौटाने पर अब उनसे सूद सहित राशि वसूलने की तैयारी विभाग ने की है। काम किया नहीं और दाम ले लियास्कूल के बाहर के बच्चों को शिक्षा से जोड़ने की योजना के तहत वर्ष 2012 में ही 11 एनजीओ को 5-5 लाख रुपये बीईपी की ओर से दिये गये थे। डीईओ मुस्तफा हुसैन मंसूरी ने बताया कि इन एनजीओ ने निर्धारित अवधि में काम नहीं किया। वर्ष 2013 में इन्हें राशि लौटाने का पहला आदेश दिया गया।

इसके बाद अक्टूबर से दिसम्बर के बीच कम से कम पांच-छह बार इनसे स्पष्टीकरण मांगने के साथ ही राशि लौटाने का आदेश दिया गया। बावजूद संस्था संचालक नहीं सुने। डीपीओ सर्व शिक्षा अभियान जियाउल होदा ने बताया कि स्पष्टीकरण मांगने के बाद मात्र एक एनजीओ ग्राम विकास समिति के सुमौली राम ने राशि लौटाई है। अब बाकी एनजीओ पर एफआईआर दर्ज करा कर उन्हें काली सूची में नाम डालने का आदेश मिला है।

इन संस्थाओं पर होगी एफआईआर 1.शोभा सेवा सदन, मुजफ्फरपुर 2.कस्तूरबा हेमलता महिला समाज कल्याण संस्थान, समस्तीपुर 3.नारी बाल सेवा संस्थान, मुजफ्फरपुर 4.अवंतक संस्थान, बेगूसराय 5.तेरेसा सेवा संस्थान, समस्तीपुर 6.जनता स्वास्थ्य सेवा संस्थान, समस्तीपुर 7.राम प्रसाद लाल रावेल सिंह संस्थान, समस्तीपुर 8.हनुमान प्रसाद ग्रामीण विकास सेवा समिति, मुजफ्फरपुर 9.महिला सोशल हेल्थ जागृति, मुजफ्फरपुर 10.रुखसार सोशल वेलफेयर सोसाइटी, दरभंगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: 10 एनजीओ पर होगी गबन की एफआईआर