DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तीन साल की बच्ची और 600 प्रश्न जुबानी याद

 देहरादून। हमारे संवाददाता

तीन साल की उम्र में जब बच्चों खेलते हैं, शैतानी करते हैं वहीं ख्याति बड़े-बड़े प्रश्नों के उत्तर याद करती है। नर्सरी में पढ़ने वाली ख्याति सेमवाल किसी अजूबे से कम नहीं है। तीन साल की उम्र में 600 से भी ज्यादा प्रश्नों के उत्तर ख्याति को याद हैं। रुद्रप्रयाग की रहने वाली सुनीता सेमवाल की बेटी ख्याति सेमवाल का जन्म 12 जुलाई 2010 को हुआ।

सुनीता का मायका देहरादून के पटेलनगर में है। ख्याति इस समय छुट्टियों में रहने के लिए अपने ननीहाल आई हुई है। ख्याति का दिमाग उसकी उम्र से कई गुना ज्यादा तेज चलता है। इतनी सी उम्र में ख्याति को 600 से ज्यादा प्रश्नों के उत्तर याद है। इसमें से करीब 170 सामान्य ज्ञान के प्रश्न हैं। इसके साथ ही फलों के नाम, फूलों के नाम, शरीर के भागों के नाम, देशों की राजधानी, राज्य की राजधानी आदि जैसे सभी चीजों से जुड़े प्रश्नों के उत्तर ख्याति पलक झपकते ही दे देती है।

ख्याति की मां सुनीता सेमवाल एक स्कूल में सामान्य ज्ञान की अध्यापिका है। उन्होंने बताया कि जब ख्याति दो साल की थी तब उन्हें उसकी प्रतिभा का पता चला। तब से वह रोज सुबह एक प्रश्न उसे बताती हैं और शाम को जब उससे पूछती हैं तो उसे वह प्रश्न का उत्तर याद होता है। पिता करते हैं डायरी मेंटेनएक प्राइवेट कंपनी में कार्यरत ख्याति के पिता मनोज सेमवाल ख्याति को याद प्रश्नों की एक डायरी बना रहे हैं। जिसमें वह सारे प्रश्न हैं जो उसे याद है।

इस डायरी में लगभग 600 प्रश्न है। ड्राइंग और डांस का शौक ख्याति की माता सुनीता सेमवाल बताती है कि उसे ड्राइंग और डांस का खाफी शौक है। अगर उसे कलर दे दिए जाएं तो वह पूरे दिन ड्राइंग करती रहेगी। इसके साथ ही टीवी पर गाना बजते ही डांस करना भी शुरू कर देती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:तीन साल की बच्ची और 600 प्रश्न जुबानी याद