DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वेतन खाते में पहुंचा फिर भी आन्दोलन जारी

लखनऊ। वरिष्ठ संवाददाता

स्मारकों के कर्मचारी लगातार चौथे दिन भी हड़ताल पर रहे। उन्होंने मंगलवार को भी स्मारकों के दरवाजे नहीं खोले। 13 कर्मचारी नेताओं के निलम्बन के बाद कर्मचारियों का गुस्सा और बढ़ गया। कर्मचारियों ने अब अपनी अन्य मांगों के साथ निलम्बित कर्मचारियों की बहाली की मांग भी शुरू कर दी है। कर्मचारियों ने अम्बेडकर स्मारक के बाहर नारेबाजी की। उन्होंने अनशि्चितकालीन आन्दोलन करने की बात कही है।

बसपा सरकार के कार्यकाल में बने स्मारकों के कर्मचारी बीते शनिवार से आन्दोलन कर रहे हैं। पहले वह वेतन की मांग पर प्रदर्शन कर रहे थे लेकिन वेतन खाते में पहुंचने के बाद उन्होंने वेतन वसिंगति दूर करने की मांग शुरू कर दी। सोमवार को एलडीए उपाध्यक्ष ने 13 कर्मचारी नेताओं को निलम्बित कर दिया था। इससे नाराज होकर मंगलवार को कर्मचारियों ने आन्दोलन और तेज कर दिया। अब उन्होंने निलम्बित कर्मचारियों की बहाली की भी मांग शुरू कर दी है।

उनका कहना है कि सभी निलम्बित कर्मचारियों के बहाल होने पर ही कर्मचारी स्मारक का दरवाजा खोलेंगे अफसरों ने छोड़े स्मारककर्मचारियों के आन्दोलन के मद्देनजर स्मारक समिति के अधिकारियों ने वहां जाना बंद कर दिया। मंगलवार को कोई भी अधिकारी स्मारक नहीं गया। अधिकारी डरे हुए हैं कि कहीं फिर कर्मचारी उन पर हमला न कर दें। रविवार को कर्मचारियों ने कई अधिकारियों के साथ अभद्रता व हाथापाई की थी। कांशीराम ईको ग्रीन गार्डन में पथराव भी किया था। रोज हो रहा है हजारों का नुकसान स्मारकों में तालाबंदी से रोजाना हजारों का नुकसान हो रहा है।

पर्यटक भी स्मारक नहीं घूम पा रहे हैं। अम्बेडकर स्मारक में औसतन 17 हजार, अम्बेडकर म्यूजिकल पार्क में पांच हजार, कांशीराम स्मारक में लगभग नौ हजार तथा कांशीराम ईको ग्रीन गार्डेन में टिकटों की बिक्री से रोजाना लगभग 10 हजार रुपए की आमदनी होती है। यानी इन स्मारकों से रोजाना 40 हजार से ज्यादा की आमदनी होती है। पिछले चार दिनों से हड़ताल होने से सरकार को लगभग डेढ़ लाख रुपए का नुकसान हो चुका है। साथ ही इन्हें देखने आने वाले पर्यटकों को भी वापस होना पड़ रहा है।

मंगलवार को महाराष्ट्र से तीन बसों से अम्बेडकर स्मारक पार्क देखने आए पर्यटकों को भी लौटना पड़ा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वेतन खाते में पहुंचा फिर भी आन्दोलन जारी