DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

साधारण बसों के टिकट भी होंगे बुक

 गोरखपुर। निज संवाददाता

रोडवेज यात्रियों को अब बसों के अलावा निर्धारित बुकिंग काउन्टर से भी टिकट मिलेंगे। परिचालकों और यात्रियों के हित में परवहिन निगम ने पुन: इस सेवा को शुरू किया है। निगम को उम्मीद है कि इस सेवा के नए सिरे से शुरू किए जाने के बाद पैसे व परिचालकों की सुरक्षा के अलावा यात्रियों को भी फायदा होगा।

नए काउन्टर से ही वोल्वो बसों के लिए ऑनलाइन टिकट की बुकिंग होगी। गोरखपुर डिपो में वर्तमान में 104 निगम की व 84 अनुबंधित बसों को संचालन हो रहा है। यहां से सीधे दिल्ली, कानपुर, लखनऊ व लोकल रुटों पर जाने के लिए बसें मिलती हैं। इसके अलावा मुख्यालय स्तर से डिपो में चार वोल्वो बसें भी सुबह 9 बजे, 11 बजे, सायं 4 बजे व रात्रि 10 बजे संचालित होती है। डिपो में अब तक केवल वोल्वो की ही ऑनलाइन बुकिंग होती थी।

इसके लिए सूचना कक्ष के पास एक काउन्टर बनाया गया था। इसमें बदलाव करते हुए अलग बुकिंग काउन्टर शुरू किया गया है। नए काउन्टर से वोल्वो की बुकिंग के अलावा गोल्ड लाइन व साधारण बसों के भी टिकट मिलेंगे। नई खिड़की खोलने का उद्देश्य यह है कि यात्रा के दौरान टिकट काटने से परिचालक के पास अच्छी खासी रकम इकट्ठी हो जाती है। जिसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी भी उसकी होती है। ऐसे में परिचालकों के पास कम से कम पैसे रहे और ज्यादातर यात्री बसें चलने के पूर्व ही टिकट ले लें, ताकि पैसे की सुरक्षा भी बनी रहे।

वोल्वो के लिए ऑनलाइन बुकिंग व टिकट बेचने की जिम्मेदारी ट्राइमैक्स कम्पनी को सौंपी गई है। कम्पनी के प्रतिनिधि ही यह कार्य कर रहे हैं। सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक महेशचन्द्र ने बताया कि यात्रा के दौरान परिचालक के बैग में रखे पैसे असुरक्षित होते हैं। डकैती या लूट की संभावना अक्सर बनी रहती है। ऐसे में ज्यादा पैसे डिपो में एडवांस जमा रहे, इसके लिए यह व्यवस्था की गई है। स्टॉफ नहीं रहने की स्थिति में यह सेवा बन्द चल रही थी।

पहले टिकट ले लेने से यात्रियों को भी सुविधा होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:साधारण बसों के टिकट भी होंगे बुक