फोटो गैलरी

Hindi Newsडीयू में छात्र खुद डिजाइन कर सकेंगे ऑनलाइन कोर्स

डीयू में छात्र खुद डिजाइन कर सकेंगे ऑनलाइन कोर्स

दिल्ली विश्वविद्यालय में जल्द ही ऑनलाइन कोर्स शुरू किए जाएंगे। इन्हें न सिर्फ डीयू के बल्कि बाहरी छात्र भी कर सकेंगे। इनकी खास बात यह है कि छात्र इन्हें खुद से डिजाइन कर सकेंगे। ये अकादमिक कोर्स से...

डीयू में छात्र खुद डिजाइन कर सकेंगे ऑनलाइन कोर्स
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 07 Jan 2014 11:12 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय में जल्द ही ऑनलाइन कोर्स शुरू किए जाएंगे। इन्हें न सिर्फ डीयू के बल्कि बाहरी छात्र भी कर सकेंगे। इनकी खास बात यह है कि छात्र इन्हें खुद से डिजाइन कर सकेंगे। ये अकादमिक कोर्स से अलग होंगे।

क्या है मकसद: कुलपति प्रो. दिनेश सिंह ने बताया कि इसका मकसद छात्रों को अकादमिक विषयों के साथ अन्य कोर्स से भी रूबरू कराना है ताकि वे अपने क्षेत्र से अलग दूसरे विषय भी जान सकें। इतना ही नहीं, ये कोर्स ज्यादा रोजगारपरक होंगे। ये सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स होंगे।

6-18 माह होगी अवधि: इनकी अवधि छह से 18 महीने तक की होगी। दिलचस्प यह है कि कोई भी घर बैठे इन्हें कर सकेगा। पूरी सामग्री ऑनलाइन उपलब्ध होगी। बाकायदा ऑनलाइन लेक्चर की व्यवस्था होगी। इतना ही नहीं, जिस तरह से चार साल के डिग्री प्रोग्राम में छात्रों को खुद की पसंद से कोर्स बनाने और पढ़ने का अधिकार दिया गया है उसी तरह इन ऑनलाइन कोर्स को भी छात्र खुद डिजाइन कर सकेंगे। इस प्रक्रिया में छात्रों को ग्रुप में विषय के बारे में प्रजेंटेशन देनी होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें