DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मुशर्रफ को मिली पेशी से 2 दिनों की छूट

मुशर्रफ को मिली पेशी से 2 दिनों की छूट

पाकिस्तान की एक विशेष अदालत ने पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ की चिकित्सकीय रिपोर्ट का अध्ययन करने के बाद पूर्व सैनिक तानाशाह को राजद्रोह के मामले में पेशी से दो दिनों की छूट दे दी। समाचार पत्र डॉन के मुताबिक राजद्रोह मामले की सुनवाई के लिए गठित विशेष अदालत के प्रमुख न्यायाधीश न्यायमूर्ति फैसल अरब ने मुशर्रफ को मंगलवार और बुधवार को पेशी से छूट देते हुए 8 जनवरी तक सुनवाई स्थगित कर दी है।

अदालत ने कहा है कि चिकित्सकीय रिपोर्ट पर वह अपना फैसला गुरुवार को सुनाएगी। इससे पहले मंगलवार को मुशर्रफ की चिकित्सा रिपोर्ट अदालत में पेश की गई। इसमें कुछ जांचों का आकलन पेश किया गया। सोमवार को मुशर्रफ राजद्रोह के मामले की सुनवाई में पेश नहीं हुए थे।

मुर्शफ के वकील ने अदालत में कहा कि उनके पास चिकित्सा प्रमाणपत्र नहीं है। इसके अलावा आर्म्ड फोर्सेस इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी (एएफआईसी) से भी कोई पेश नहीं हुआ। अदालत जाने रास्ते में दिल में दर्द होने के बाद से मुशर्रफ इसी सैनिक अस्पताल में 2 जनवरी से भर्ती हैं।

मुशर्रफ के 10 दिनों के भीतर दूसरे बार पेशी भुगतने से विफल रहने पर अदालत ने 1 जनवरी को चेतावनी दी थी कि यदि पूर्व सेनाध्यक्ष 2 जनवरी से पहले अदालत के समक्ष हाजिर नहीं होते हैं तो उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया जाएगा, लेकिन गुरुवार को जब वे अदालत में पेश होने जा रहे थे तब रास्ते में उनके दिल में दर्द हुआ और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान सरकार ने 17 नवंबर को पूर्व सेना प्रमुख पर राजद्रोह का औपचारिक अभियोग लगाने की घोषणा की थी।

मुशर्रफ ने वर्ष 1999 में एक रक्तहीन तख्तापलट में सत्ता हासिल की थी। वह 2001 से 2008 तक राष्ट्रपति रहे। बाद में वह लंदन जाकर स्वनिर्वासन में रहे। मार्च 2013 में संसदीय चुनाव लड़ने के लिए वह इस्लामाबाद लौटे, मगर एक अदालत ने उन्हें चुनाव लड़ने से अयोग्य ठहरा दिया। मुशर्रफ को पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या सहित चार बड़े मामलों में जमानत मिल चुकी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मुशर्रफ को मिली पेशी से 2 दिनों की छूट